अजय बंगा परिवर्तनकारी शख्सियत साबित होंगे: बाइडन

Rozanaspokesman

विदेश, अमरिका

इस पद के लिए बंगा को बाइडन ने ही नामित किया था।

Ajay Banga will prove to be a transformative figure: Biden

वाशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि विश्व बैंक के नए प्रमुख अजय बंगा एक परिवर्तनकारी शख्सियत साबित होंगे जो अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थान में विशेषज्ञता, अनुभव और नवाचार के साथ काम करेंगे। बंगा पूर्व में मास्टरकार्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) थे और बुधवार को उन्हें विश्व बैंक का अध्यक्ष नियुक्त किया गया। बंगा इस प्रतिष्ठित संस्थान का प्रमुख बनने वाले भारतीय मूल के पहले व्यक्ति हैं।

बाइडन ने कहा, ‘‘ अजय बंगा परिवर्तनकारी शख्सियत साबित होंगे जो अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थान में विशेषज्ञता, अनुभव और नवाचार के साथ काम करेंगे। विश्व बैंक के नेतृत्व तथा पक्षकारों के साथ मिल कर वह संस्थान को आगे ले जाने की कोशिश करेंगे....।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ अजय लोकोपकार के साथ ही निजी तथा सार्वजनिक क्षेत्रों को साथ लाने में अहम भूमिका निभाएंगे, ताकि उन्नत अर्थव्यवस्था के लिए जरूरी आधारभूत बदलाव हो सकें और यह इस वक्त की जरूरत भी है।’’ वित्त मंत्री जेनेट येलेन ने कहा कि बंगा विश्व बैंक को आगे बढ़ाने के प्रयासों में अहम भूमिका निभाएंगे।

इस पद के लिए बंगा को बाइडन ने ही नामित किया था।

बंगा अमेरिका की उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ भी काम कर चुके हैं। वह 'पार्टनरशिप फॉर सेंट्रल अमेरिका' के सह-प्रमुख थे। वर्ष 2020-22 के दौरान इंटरनेशनल चैंबर ऑफ कॉमर्स के मानद अध्यक्ष रहे बंगा एक्सर कंपनी के अध्यक्ष और टेमासेक के स्वतंत्र निदेशक भी हैं।

इसके पहले वह अमेरिकन रेडक्रॉस, क्राफ्ट फूड्स और डाऊ इंक के निदेशक मंडल का भी हिस्सा रह चुके हैं। वह अमेरिका-भारत सामरिक साझेदारी मंच के संस्थापक ट्रस्टी और पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के समय गठित साइबर-सुरक्षा आयोग के सदस्य के तौर पर भी सेवाएं दे चुके हैं।