Burkina Faso News: कुछ ही घंटों में 600 लोग मारे गए, बचे लोगों ने शव इकट्ठा करने के 3 दिन याद किए

Rozanaspokesman

विदेश, अमरिका

आतंकवादी शहर के बाहरी इलाके में घुस आए और खाइयों में काम कर रहे लोगों पर अंधाधुंध गोलीबारी शुरू कर दी।

Genocide in an African country, Massacre of 600 people in a few hours news in hindi

Burkina Faso News In Hindi: बुर्किना फासो के बार्सालोघो शहर में हुए एक भयानक हमले में लगभग 600 लोगों की मौत हो गई, जिसमें ज़्यादातर महिलाएँ और बच्चे थे। यह नरसंहार, अल-कायदा से जुड़े जमात नुसरत अल-इस्लाम वाल-मुस्लिमीन ( जेएनआईएम ) के सदस्यों द्वारा 24 अगस्त को किया गया, जब ग्रामीण सुरक्षात्मक खाइयाँ खोद रहे थे। यह हमला बुर्किना फासो के अशांत इतिहास की सबसे विनाशकारी घटनाओं में से एक है, जो 2015 से बढ़े जिहादी विद्रोह से ग्रस्त है।

सीएनएन के अनुसार, प्रत्यक्षदर्शियों ने आतंक के उस दृश्य का वर्णन किया है, जब मोटरसाइकिलों पर सवार हथियारबंद आतंकवादी शहर के बाहरी इलाके में घुस आए और खाइयों में काम कर रहे लोगों पर अंधाधुंध गोलीबारी शुरू कर दी। एक जीवित बचे व्यक्ति ने बताया, "मैं बचने के लिए खाई में रेंगने लगा। लेकिन ऐसा लग रहा था कि हमलावर खाइयों का पीछा कर रहे थे।" उसने अराजकता को स्पष्ट रूप से याद करते हुए कहा, "मेरे रास्ते में हर जगह खून था। हर जगह चीख-पुकार मची हुई थी।"( Genocide in an African country, Massacre of 600 people in a few hours)

हमले में अपने परिवार के दो सदस्यों को खोने वाले एक अन्य जीवित बचे व्यक्ति ने बताया कि हिंसा पूरे दिन जारी रही, और कहा, “जेएनआईएम ने पूरे दिन लोगों को मारा।” सशस्त्र संघर्ष स्थान और घटना डेटा परियोजना (एसीएलईडी) के अनुसार, स्थानीय समुदाय को हमले के बाद तीन दिनों तक शवों को इकट्ठा करने के गंभीर कार्य का सामना करना पड़ा, एक निवासी ने कहा कि इतनी सारी लाशें थीं कि उन्हें दफनाना लगभग असंभव काम हो गया था।(Genocide in an African country, Massacre of 600 people in a few hours)

संयुक्त राष्ट्र के शुरुआती अनुमानों में लगभग 200 लोगों की मौत का अनुमान लगाया गया था, लेकिन फ्रांसीसी सरकार के सुरक्षा आकलन में बताया गया कि मरने वालों की संख्या 600 तक हो सकती है, सीएनएन ने बताया। यह दुखद घटना बुर्किना फासो में बिगड़ती सुरक्षा स्थिति को दर्शाती है, जहां अल-कायदा और इस्लामिक स्टेट से जुड़े जिहादी समूहों ने कहर बरपाया है, अकेले इस साल लगभग 3,800 लोगों की हत्या की गई है, एसीएलईडी के अनुसार।(Genocide in an African country, Massacre of 600 people in a few hours)

संघर्ष ने दो मिलियन से ज़्यादा लोगों को अपने घरों से निकलने पर मजबूर कर दिया है, जिससे देश गंभीर मानवीय संकटों से जूझ रहा है। जैसे-जैसे हिंसा जारी है, स्थानीय लोगों को सुरक्षा के लिए खाई खोदने का आदेश देने की सेना की रणनीति दुखद रूप से अप्रभावी साबित हुई है। जेएनआईएम ने नागरिकों को सेना का समर्थन न करने की चेतावनी दी है, जिससे क्षेत्र में भय और अस्थिरता का माहौल और बढ़ गया है।

(For more news apart from Genocide in an African country, Massacre of 600 people in a few hours news in Hindi ,stay tuned to Spokesman Hindi)