Iran Presidential Election Result 2024: ईरान राष्ट्रपति चुनाव में मसूद पेजेशकियान ने हासिल की सत्ता

विदेश, अमरिका

बीते महीने ईरान के  राष्ट्रपति  इब्राहिम रईसी की हेलिकॉप्टर हादसे में मौत हो गई थी.

Iran Election Result 2024 Masoud Pezeshkian wins in Iran presidential election news in hindi

Iran Presidential Election 2024: ईरान में हुए राष्ट्रपति चुनाव में मसूद पेजेश्कियन ने अपने प्रतिद्वंदी और कट्टरवादी सईद जलीली को बड़े अंतर से हरा कर जीत हालिस कर ली है. बता दे कि मसूद इससे पहले ईरान के स्वास्थ्य मंत्री की जिम्मेदारी भी संभाल चुके हैं. देश में मसूद पेजेश्कियन को एकर ऐसे नेता के रुप में देखा जाता है जो सुधारों में विश्वास रखते हैं. 

जानकारी दे दें कि बीते महीने ईरान के  राष्ट्रपति  इब्राहिम रईसी की हेलिकॉप्टर हादसे में मौत हो गई थी. उनके मौत के बाद  ईरान में राष्ट्रपति चुनाव हुए हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार ईरान राष्ट्रपति चुनाव में मसूद पेजेश्कियन को 1.63 करोड़ वोट मिले हैं. उन्होंने अपने  प्रतिद्वंदी नेता जलीली को 28 लाख वोटों से हराया है. 

आपको बता दे कि मसूद पेजेश्कियन ने चुनाव में देशवासियों से वादा किया था कि अगर वो राष्ट्रपति बनते हैं तो वह पश्चिमी देशों के साथ संबंधों में सुधार करेंगे और  ईरान में अनिवार्य रूप से लागू हेडस्कार्फ के कानून में ढील भी देंगे. 

(For More News Apart from Iran Election Result 2024 Masoud Pezeshkian wins in Iran presidential election news in hindi, Stay Tuned To Rozana Spokesman)