UK elections News: 14 साल बाद सत्ता में आई लेबर पार्टी, राजनीति में हुआ बड़ा फेरबदल

विदेश, अमरिका

लेबर पार्टी की 14 साल बाद जीत, कीर स्टारमर नए प्रधानमंत्री बनने को तैयार

Keir Starmer new PM as Labour party wins after 14 years news

UK elections News in Hindi: यूके की विपक्षी लेबर पार्टी ने देश के आम चुनाव में महत्वपूर्ण जीत हासिल की है, जिसने 14 साल के शासन के बाद कंजर्वेटिव पार्टी को हटा दिया है। लेबर की जीत यू.के. की राजनीति में एक महत्वपूर्ण बदलाव को दर्शाती है, क्योंकि उन्होंने स्वतंत्र रूप से सरकार बनाने के लिए आवश्यक बहुमत की सीमा को पार कर लिया है।

लेबर पार्टी के नेता कीर स्टारमर, जो अगले प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं, ने अपने विजय भाषण में बदलाव के लिए अपना दृष्टिकोण व्यक्त किया, जिसमें उन्होंने कंजर्वेटिव शासन के तहत एक दशक से अधिक समय के बाद एक नई दिशा के लिए देश की तैयारी पर जोर दिया। उनकी टिप्पणियों में आशावाद की भावना और राष्ट्रीय नीतियों और प्राथमिकताओं को फिर से जीवंत करने की संभावना को दर्शाया गया।

पद छोड़ने वाले प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने शुक्रवार सुबह हार स्वीकार करते हुए चुनाव को ब्रिटिश जनता का "गंभीर फैसला" बताया। समग्र रूप से कंजर्वेटिव की हार के बावजूद सुनक हाउस ऑफ कॉमन्स में अपनी सीट बचाने में सफल रहे और अपने चुनाव क्षेत्र में 47.5% वोट हासिल किए।

चुनाव परिणाम, जो अभी भी जारी मतगणना के साथ सामने आ रहे हैं, लेबर पार्टी के लिए 1997 में टोनी ब्लेयर के प्रशासन के बाद से अपने सबसे बड़े संसदीय बहुमतों में से एक हासिल करने की क्षमता का संकेत देते हैं। यह परिणाम न केवल ब्रिटिश राजनीतिक परिदृश्य को नया आकार देता है, बल्कि नए लेबर प्रशासन के तहत महत्वपूर्ण नीतिगत बदलावों और शासन रणनीतियों के लिए मंच भी तैयार करता है।

(For more news apart from UK elections News News in Hindi, stay tuned to Rozana Spokesman hindi)