अमेरिका: सिख कर्मचारी को दाढ़ी बढ़ाने से रोकने का मामला भारतीय दूतावास ने उठाया

Rozanaspokesman

विदेश, अमरिका

न्यूयॉर्क राज्य के एक कर्मचारी चरणजोत तिवाना ने पिछले साल मार्च में अपनी शादी के लिए दाढ़ी बढ़ाने की अनुमति मांगी थी।

photo

न्यूयॉर्क (अमेरिका): वाशिंगटन स्थित भारतीय दूतावास ने न्यूयॉर्क राज्य के एक सिख कर्मचारी को दाढ़ी रखने से रोकने का मुद्दा प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों के सामने उठाया है. अमेरिकी सांसद ने इस घटना पर चिंता जताई है और इसे 'धार्मिक भेदभाव' करार दिया है.

न्यूयॉर्क राज्य के एक कर्मचारी चरणजोत तिवाना ने पिछले साल मार्च में अपनी शादी के लिए दाढ़ी बढ़ाने की अनुमति मांगी थी। हालाँकि, उनकी अपील को इस आधार पर खारिज कर दिया गया था कि गैस मास्क की आवश्यकता होने पर दाढ़ी रखने से सुरक्षा जोखिम हो सकता है। इधर, भारतीय अधिकारियों ने इस मुद्दे को न्यूयॉर्क राज्य के गवर्नर के कार्यालय के समक्ष उठाया है, जबकि अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने इस मामले को बिडेन प्रशासन के वरिष्ठ स्तर के समक्ष उठाया है। यहां अधिकारियों ने कहा कि न्यूयॉर्क राज्य पुलिस और गवर्नर कार्यालय भी इस मुद्दे को देख रहे हैं।

न्यूयॉर्क राज्य विधानसभा में क्वींस का प्रतिनिधित्व करने वाले विधानसभा सदस्य डेविड वेप्रिन ने न्यूयॉर्क राज्य पुलिस द्वारा तिवाना के दाढ़ी बढ़ाने के अनुरोध को अस्वीकार करने को "धार्मिक भेदभाव का एक खतरनाक मामला" कहा। सिखों की शीर्ष धार्मिक संस्था शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष हरजिंदर सिंह धामी, संधू और विदेश मंत्री एस. जयशंकर को पत्र लिखकर उन्होंने सिख कर्मचारी का मुद्दा उठाने की अपील की.