पुलिसकर्मी की हत्या के मामले में 74 वर्षीय संदिग्ध को पाकिस्तान से लाया गया ब्रिटेन

Rozanaspokesman

विदेश, अमरिका

18 नवंबर, 2005 को ब्रैडफोर्ड में पुलिस कांस्टेबल शैरॉन बेशेनिव्स्की की हत्या के मामले में उसे आरोपित किया गया है।.

74-year-old suspect in policeman's murder brought to Britain from Pakistan

लंदन : ब्रिटेन के अधिकारियों ने उत्तरी इंग्लैंड में 17 साल पहले हुई एक महिला पुलिसकर्मी की हत्या के सिलसिले में पाकिस्तान से 74 वर्षीय संदिग्ध का प्रत्यर्पण कराया है। पीरां दित्ता खान को मंगलवार को पाकिस्तान से ब्रिटेन लाया गया, जहां वेस्ट यॉर्कशायर पुलिस ने उसे हिरासत में ले लिया। 18 नवंबर, 2005 को ब्रैडफोर्ड में पुलिस कांस्टेबल शैरॉन बेशेनिव्स्की की हत्या के मामले में उसे आरोपित किया गया है।.

क्राउन प्रॉसेक्यूशन सर्विस (सीपीएस) का कहना है कि उसने 2006 में खान के खिलाफ प्रत्यर्पण वारंट और आरोप पत्र संबद्ध प्राधिकार को सौंपा था। खान पर हत्या को छुपाने, डकैती, जान को खतरा पहुंचाने की मंशा से हथियार रखने और प्रतिबंधित हथियार रखने आदि के आरोप हैं।

सीपीएस के लिए मुख्य अभियोजक जोएन जैकीमेक ने कहा, ‘‘2005 में ब्रैडफोर्ड में पुलिस कांस्टेबल शैरॉन की हत्या के सिलसिले में एक संदिग्ध का प्रत्यर्पण करा कर पाकिस्तान से ब्रिटेन लाया गया है। सीपीएस प्रत्यर्पण और अंतरराष्ट्रीय इकाइयों के अभियोजकों ने इसके लिए काफी मेहनत की है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘पीरां दित्ता खान की 2020 में पाकिस्तान में गिरफ्तारी के बाद से ही हमारे विशेष अभियोजक हमारे पाकिस्तानी साझेदारों के साथ मिलकर काम कर रहे थे ताकि कानूनी प्रक्रिया पूरी करके उसे करीब 20 साल पुराने आरोपों का सामना करने के लिए वापस इंग्लैंड लाया जा सके।’’

नवंबर 2005 में ब्रैडफोर्ड में एक ट्रैवल एजेंट के साथ लूट की घटना की सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस कांस्टेबल की गोली मार कर हत्या कर दी गई थी।