ब्रिटेन में भारतीयों को ठगने के लिए नौकरी की फर्जी पेशकश, गुरुद्वारे ने जारी की चेतावनी

Rozanaspokesman

विदेश, अमरिका

गुरुद्वारा की ओर से इस संबंध में जारी चेतावनी में कहा गया है, ‘‘स्कैम अलर्ट: इन सेवाओं का इस्तेमाल नहीं करें।

Gurdwara warns of fake job offers to dupe Indians in Britain

लंदन : दक्षिण-पूर्व इंग्लैंड में केंट कस्बे के एक गुरुद्वारे के नाम पर भारतीयों को ठगने के लिए फर्जी नौकरी और वीजा की पेशकश देने वाले विज्ञापन की जानकारी मिलने के बाद गुरुद्वारे ने अपनी वेबसाइट पर एक चेतावनी जारी की है ।

केंट के ग्रेवसेंड में स्थित श्री गुरु नानक दरबार गुरुद्वारा ने अपनी वेबसाइट और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ‘‘स्कैम अलर्ट’’ नामक शीर्षक से इस विज्ञापन की प्रति जारी करते हुये चेतावनी दी है । इसमें कहा गया है कि गुरुद्वारे के नाम पर दिया गया ‘‘टिकट मुफ्त, वीजा मुफ्त, भोजन मुफ्त नौकरी की पेशकश’’ फर्जी है। ‘‘ब्रिटेन में तत्काल आवश्यकता है’’ शीर्षक वाले विज्ञापन में कहा गया है कि इच्छुक महिला एवं पुरूष दिए गए व्हाट्सएप नंबर पर कॉल करें।

गुरुद्वारा की ओर से इस संबंध में जारी चेतावनी में कहा गया है, ‘‘स्कैम अलर्ट: इन सेवाओं का इस्तेमाल नहीं करें। यह गुरु नानक दरबार गुरुद्वारा से संबद्ध नहीं है।’’

गुरुद्वारा के महासचिव जगदेव सिंह विर्दी ने एक वेबसाइट को बताया कि उन्हें इस बात की जानकारी तब मिली जब इस माह के शुरू में गुरुद्वारे के एक स्थानीय श्रद्धालु ने अपने माता-पिता के लिये इस बारे में जानकारी ली, जो भारत में रहते हैं।

इसके बाद करीब एक दर्जन लोगों ने इस बारे में गुरुद्वारे से पूछताछ की। ग्रेवसेंड और आसपास के क्षेत्र में करीब 15 हजार सिख रहते हैं जिनके भारत में मजबूत पारिवारिक और मैत्री संबंध हैं ।