Lebanese News: इज़रायली हमलों में मरने वालों की संख्या 558, 1,800 से ज़्यादा लोग घायल-  लेबनानी स्वास्थ्य मंत्रालय

विदेश, अमरिका

ज़रायली सेना ने घोषणा की थी कि उसने आज लेबनान में लगभग 300 ठिकानों पर हमला किया ।

Death toll in Israeli attacks 558, more than 1,800 people injured, Lebanese Health Ministry news

Lebanese News In Hindi: अल जज़ीरा की एक रिपोर्ट के अनुसार, लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने पुष्टि की है कि लेबनान पर इज़राइल के हालिया सैन्य हमलों में कम से कम 558 मौतें हुई हैं। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि आईडीएफ हमलों में मरने वाले 558 लोगों में से 50 बच्चे हैं, उन्होंने कहा कि 1,835 लोग घायल हुए हैं। इस बीच, हिजबुल्लाह ने जवाब में इज़राइल के हवाई ठिकानों पर मिसाइलों की बौछार की, क्योंकि विश्व नेताओं और संयुक्त राष्ट्र ने तत्काल डी-एस्केलेशन का आह्वान किया, अल जज़ीरा ने बताया। विशेष रूप से, इज़राइल ने लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमला करना जारी रखा , जबकि ईरान समर्थित आतंकवादी समूह ने हाइफा, नहरिया गैलिली और जेज़्रेल घाटी में रात भर और मंगलवार सुबह रॉकेटों की बौछार की

इज़रायली तोपखाना और टैंकों ने सीमा के पास आयता ऐश शब और रामयेह के क्षेत्रों में हिजबुल्लाह के अन्य ठिकानों पर हमला किया। आईडीएफ ने कहा कि सोमवार को इजराइल में 210 रॉकेट दागे गए । कई इजराइली सैनिकों को छर्रे लगने, आश्रय की ओर जाते समय चोट लगने या पैनिक अटैक के कारण उपचारित किया गया। एक दिन पहले, लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि CNN की एक रिपोर्ट के अनुसार, इजराइल के हमलों में 182 लोगों की जान चली गई और 700 से अधिक लोग घायल हो गए। CNN की रिपोर्ट के अनुसार, लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा था कि लेबनान पर इजराइली हवाई हमलों में मारे गए लोगों में महिलाएं, बच्चे और चिकित्सक शामिल थे।

इज़रायली सेना ने घोषणा की थी कि उसने आज लेबनान में लगभग 300 ठिकानों पर हमला किया । आईडीएफ ने सोमवार को घोषणा की कि उसने लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हवाई हमलों की "व्यापक" लहरें शुरू कीं । इसने लोगों को चेतावनी दी थी कि वे ईरान समर्थित आतंकवादी समूह द्वारा हथियार रखने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले घरों से जल्दी से जल्दी दूर चले जाएं, द टाइम्स ऑफ इजराइल ने रिपोर्ट की। आईडीएफ ने कहा कि उसने हिजबुल्लाह के गुर्गों की पहचान की है जो इजरायल पर हमले करने की तैयारी कर रहे थे । इजरायल के अधिकारी संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव 1701 के अनुपालन में हिजबुल्लाह को निरस्त्र करने और दक्षिणी लेबनान से हटाने का आह्वान कर रहे हैं , जिसने 2006 के दूसरे लेबनान युद्ध को समाप्त कर दिया था।

(For more news apart from Death toll in Israeli attacks 558, more than 1,800 people injured, Lebanese Health Ministry news in hindi, stay tuned to Hindi Rozana Spokesman)