सिंगापुर में 20 साल बाद किसी महिला को दी जाएगी फांसी, मादक पदार्थों की तस्करी का है आरोप

Rozanaspokesman

विदेश, अमरिका

इस हफ्ते सिंगापुर में दो ड्रग तस्करों को फांसी दी जाएगी।

Singapore to execute first woman in nearly 20 years

सिंगापुर: सिंगापुर के एक मानवाधिकार संगठन ने जानकारी दी है कि इस हफ्ते सिंगापुर में एक महिला को फांसी दी जाएगी. संगठन ने फांसी पर रोक लगाने का आह्वान किया और कहा कि लगभग 20 वर्षों में यह पहली बार होगा कि सिंगापुर में किसी महिला को फांसी दी जाएगी। 45 साल की सारीदेवी जमानी को 2018 में 30 ग्राम हेरोइन की तस्करी के आरोप में मौत की सजा सुनाई गई थी.

दरअसल, इस हफ्ते सिंगापुर में दो ड्रग तस्करों को फांसी दी जाएगी। मौत की सजा पाए जाने वाले दो लोगों में एक महिला भी शामिल है, जिन्हें फांसी दी जाएगी. स्थानीय अधिकार संगठन ट्रांसफॉर्मेटिव जस्टिस कलेक्टिव (टीजेसी) के अनुसार, 50 ग्राम हेरोइन की तस्करी के दोषी पाए गए 56 वर्षीय व्यक्ति को बुधवार (26 जुलाई) को फांसी दी जाएगी। उसे दक्षिणपूर्व एशियाई शहर-राज्य की चांगी जेल में फांसी दी जाएगी।

इसके साथ ही मादक पदार्थों की तस्करी की आरोपी 45 वर्षीय महिला को शुक्रवार (28 जुलाई) को फांसी दी जाएगी. टीजेसी के मुताबिक, आरोपी महिला की पहचान सारीदेवी जमानी के रूप में हुई है. उन्हें लगभग 30 ग्राम हेरोइन की तस्करी का दोषी पाए जाने के बाद 2018 में मौत की सजा सुनाई गई थी। स्थानीय अधिकार कार्यकर्ता कोकिला अन्नामलाई ने कहा कि अगर ऐसा होता है, तो वह 2004 के बाद सिंगापुर में फांसी की सजा पाने वाली पहली महिला होंगी। इससे पहले 36 साल की एक महिला को मादक पदार्थों की तस्करी के आरोप में फांसी दी गई थी. टीजेसी के मुताबिक, दोनों कैदी सिंगापुर के हैं और उनके परिवारों को उनकी फांसी की सूचना मिल चुकी है.

गौरतलब है कि इससे पहले 26 अप्रैल को सिंगापुर में मादक पदार्थों की तस्करी के आरोप में भारतीय मूल के एक व्यक्ति को फांसी दे दी गई थी. उनके परिवार ने कोर्ट में उन्हें फांसी न देने की याचिका लगाई थी, जिसे खारिज कर दिया गया. आपको बता दें कि सिंगापुर में दुनिया का सबसे सख्त नशा विरोधी कानून है। नशीली दवाओं की तस्करी करते हुए पकड़े जाने पर मौत की सजा का प्रावधान है. सिंगापुर में 500 ग्राम से अधिक भांग या 15 ग्राम से अधिक हेरोइन की तस्करी करने पर मौत की सजा दी जाती है।