Israel Lebanon War: लेबनान पर बड़े हमले की तैयारी में इजराइल, भारत ने अपने नागरिकों को किया आगाह, कहा-देश छोड़ें

Rozanaspokesman

विदेश, अमरिका

पिछले 8 दिनों में लेबनान और इजराइल के बीच हमलों में बढ़ोतरी हुई है.

indian embassy advised indian citizens to leave lebanon Israel Lebanon Hezbollah War Update in hindi

 Indian Embassy Advised Indian Citizens to Leave Lebanon News: भारत सरकार ने लेबनान में युद्ध जैसे हालात को लेकर नई एडवाइजरी जारी की है. बेरूत में भारतीय दूतावास ने यहां रहने वाले भारतीय नागरिकों को तुरंत देश छोड़ने के लिए कहा है। साथ ही लोगों को बेहद सावधान रहने की भी सलाह दी गई है. दो महीने पहले दूतावास ने भी लोगों के वहां जाने पर रोक लगा दी थी.

पिछले 8 दिनों में लेबनान और इजराइल के बीच हमलों में बढ़ोतरी हुई है. इनमें 700 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. इजरायली सेना लेबनान पर हमले की तैयारी कर रही है. ऐसे में मध्य पूर्व में एक और युद्ध का खतरा मंडरा रहा है.

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल के सैन्य प्रमुख हरजाई हलेवी ने बुधवार को कहा कि लेबनान में उनके हवाई हमलों का उद्देश्य हिजबुल्लाह के बुनियादी ढांचे को नष्ट करना और जमीनी घुसपैठ का रास्ता ढूंढना है। इज़रायली सेना ने कहा कि उसने बुधवार देर रात हिज़्बुल्लाह के 75 ठिकानों पर हमला किया। बुधवार को हुए इसराइली हमले में कम से कम 72 लोगों की मौत हो गई.

हलेवी ने कहा कि इजरायली सेना हिजबुल्लाह क्षेत्र में प्रवेश करेगी और उनकी सैन्य चौकियों को नष्ट कर देगी। तब उन्हें पता चलेगा कि इजरायली सेना का सामना करने का क्या मतलब होता है. उन्होंने कहा कि हिजबुल्लाह के हमलों के कारण इजरायलियों को अपना घर छोड़ना पड़ा। 

(For more news apart from  indian embassy advised indian citizens to leave lebanon Israel Lebanon Hezbollah War Update in hindi, stay tuned to Rozana Spokesman Hindi)