Hassan Nasrallah Killed: बेरूत हमले में हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाह मारा गया, इजरायल ने किया दावा

Rozanaspokesman

विदेश, अमरिका

 इजराइल के रक्षा बलों घोषणा की कि बेरूत हमले में हिजबुल्लाह प्रमुख नसरुल्ला मारा गया।

Israel claims Hezbollah chief Nasrallah killed in Beirut attack latest news in hindi

Israel claims Hezbollah chief Nasrallah killed in Beirut attack latest news in hindi: इजरायली सेना ने हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह को लेकर बड़ा दावा किया है।  इजराइल के रक्षा बलों घोषणा की कि बेरूत हमले में हिजबुल्लाह प्रमुख नसरुल्ला मारा गया। नसरुल्लाह अब दुनिया को आतंकित नहीं कर पाएगा.

रिपोर्ट्स बताती हैं कि इजरायली सेना ने शुक्रवार देर रात हिजबुल्लाह मुख्यालय पर भारी हमला किया। हवाई हमलों का मुख्य लक्ष्य नसरल्लाह था। इस हमले के बाद ही उन्होंने हिजबुल्लाह प्रमुख के मारे जाने की बात कही थी. हालाकि हिजबुल्लाह की ओर से कोई भी प्रतिक्रिया नहीं आई है. 

नसरल्लाह की हत्या के बाद, इजरायली सेना के चीफ ऑफ स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल हलेवी ने चेतावनी दी कि जो कोई भी इजरायल और उसके नागरिकों को धमकी देने की कोशिश करेगा, उसे परिणाम भुगतने होंगे। टूलबॉक्स में उपकरण अनंत हैं। यह स्पष्ट है कि हम उन लोगों तक पहुंचेंगे जो किसी भी तरह से इजरायली नागरिकों को धमकी देते हैं।

आईडीएफ ने एक बयान जारी कर कहा कि नसरुल्ला अन्य हिजबुल्लाह कमांडरों के साथ मारा गया। नसरुल्लाह को तब निशाना बनाया गया जब वह बेरूत के दहिया में हिजबुल्लाह के मुख्यालय में थे। इजरायली सेना ने कहा कि दहिया में हिजबुल्लाह का मुख्यालय भूमिगत है. आईडीएफ ने कहा कि हमला तब किया गया जब हिजबुल्लाह के शीर्ष अधिकारी अपने मुख्यालय में थे और इजरायली नागरिकों के खिलाफ आतंकवादी गतिविधियों में लगे हुए थे। इजराइल ने रातों-रात लेबनान में बंकर बस्टर बमों से कहर बरपाया।

हिजबुल्लाह मुख्यालय पर 60 बंकर रॉकेट दागे गए। इस बीच इजरायली सेना ने हिजबुल्लाह के कई ठिकानों को तबाह कर दिया. इजरायली सेना का दावा है कि इस भयानक हमले में हिजबुल्लाह का मुख्यालय पूरी तरह से नष्ट हो गया. हिज़्बुल्लाह मुख्यालय में कोई भी जीवित नहीं बचा है. अंदर मौजूद सभी लोग मारे गए. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कल शाम से ही हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरुल्लाह से संपर्क टूट गया था, जब इजराइल ने दावा किया था कि उसने बेरूत हमले में नसरुल्लाह को मार दिया है।

हसन नसरल्लाह कौन थे?  

हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरुल्लाह का जन्म 31 अगस्त 1960 को बेरूत के बुर्ज हम्मूद में हुआ था। जब वह हिज़्बुल्लाह में शामिल हुआ तब वह केवल 22 वर्ष का था। नसरल्लाह ने 1992 में इस समूह का नेतृत्व करना शुरू किया। इस समय उनकी उम्र लगभग 32 वर्ष थी. हसन नसरल्लाह के नेतृत्व में हिज़्बुल्लाह समूह की लोकप्रियता बढ़ी। 64 साल की उम्र में नसरल्लाह को लेबनान में एक बड़ा राजनेता माना जाता था।