न्यू साउथ वेल्स के वित्त मंत्री बने भारतीय मूल के डेनियल मुखी

Rozanaspokesman

विदेश, अमरिका

उन्होंने पवित्र भगवद गीता के प्रति निष्ठा की शपथ ली।

Indian-origin Daniel Mookhey appointed Finance Minister of New South Wales

सिडनी: भारतीय मूल के डेनियल मुखी ऑस्ट्रेलिया में किसी भी राज्य के कोषाध्यक्ष बनने वाले पहले राजनेता बन गए हैं. उन्होंने मंगलवार को ऑस्ट्रेलियाई राज्य न्यू साउथ वेल्स के कोषाध्यक्ष के रूप में शपथ ली। उन्होंने पवित्र भगवद गीता के प्रति निष्ठा की शपथ ली। ऑस्ट्रेलियाई मीडिया के अनुसार, न्यू साउथ वेल्स (NSW) के प्रीमियर क्रिस मिन और छह अन्य मंत्रियों के साथ डेनियल मुखी ने शपथ ली।

भारतीय मूल के डेनियल ने पदभार ग्रहण करने के बाद अपने बयान में कहा कि उन्हें महान राज्य न्यू साउथ वेल्स के कोषाध्यक्ष के रूप में शपथ दिलाई गई है. इस दौरान उन्होंने एनएसडब्ल्यू के लोगों का भी शुक्रिया अदा किया। उन्होंने अपने बयान में आगे कहा कि मैं भगवद गीता पर निष्ठा की शपथ लेने वाला पहला ऑस्ट्रेलियाई मंत्री हूं. यह केवल इसलिए संभव है क्योंकि ऑस्ट्रेलिया एक खुले विचारों वाला देश है और मेरे माता-पिता जैसे लोगों के योगदान का स्वागत करता है। उन्होंने कहा कि आज जब मैं शपथ ले रहा था तो मेरे दिमाग में ऐसी कई बातें चल रही थीं.

विशेष रूप से, 2015 में मुखी को लेबर पार्टी द्वारा न्यू साउथ वेल्स के ऊपरी सदन में स्टीव वॉन की जगह चुना गया था। मुखी न्यू साउथ वेल्स में भारतीय पृष्ठभूमि के पहले नेता हैं। वह भगवद गीता पर निष्ठा की शपथ लेने वाले पहले ऑस्ट्रेलियाई भी हैं। बाद में उन्हें वित्त और लघु व्यवसाय के लिए शैडो मंत्री और 2019 में गिग इकॉनमी के लिए शैडो मंत्री बनाया गया। बता दें कि डेनियल मुखी के माता-पिता 1973 में पंजाब से ऑस्ट्रेलिया आकर बस गए थे. डेनियल मुखी का जन्म ब्लैकटाउन में हुआ था।