Nepal flood: विनाशकारी प्राकृतिक आपदाओं से जूझ रहा नेपाल, भारत ने हेल्पलाइन नंबर किया जारी

Rozanaspokesman

विदेश, अमरिका

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में कई भारतीय पर्यटक भी फंसे हुए हैं।

India issues travel advisory for citizens stranded in Nepal news in hindi

Nepal flood News In Hindi: नेपाल विनाशकारी प्राकृतिक आपदाओं से जूझ रहा है- बाढ़, भूस्खलन और लगातार बारिश ने पूरे देश में तबाही मचा रखी है। इस विकट स्थिति को देखते हुए भारत ने सोमवार को एक एडवाइजरी जारी की जिसमें उसने मौजूदा स्थिति को रेखांकित किया और कई हेल्पलाइन नंबर जारी किए। टेलीविजन पर दिखाई गई तस्वीरों में पुलिस बचावकर्मी घुटनों तक के रबर के जूते पहने हुए कुदाल और फावड़े का इस्तेमाल करके कीचड़ हटाते और काठमांडू में मुख्य मार्ग पर एक जगह पर भारी भूस्खलन में बह गई दो बसों से 16 यात्रियों के शव निकालते हुए दिखाई दे रहे हैं।

भारत ने यात्रा संबंधी सलाह जारी की

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में कई भारतीय पर्यटक भी फंसे हुए हैं। भारतीय दूतावास ने कहा कि वह "इनमें से कुछ समूहों के संपर्क में है और उनकी सुरक्षित वापसी की व्यवस्था कर रहा है। दूतावास फंसे हुए भारतीय नागरिकों को निकालने में सहायता के लिए नेपाली अधिकारियों के साथ भी निकटता से समन्वय कर रहा है।" हेल्पलाइन नंबर जारी करते हुए, दूतावास ने नेपाल में भारतीय नागरिकों से आग्रह किया कि यदि उन्हें सहायता की आवश्यकता है तो वे निम्नलिखित आपातकालीन नंबरों (व्हाट्सएप के साथ) पर संपर्क करें:

+977-9851316807: [आपातकालीन हेल्पलाइन]

+977-9851107021: [अटैची (कांसुलरी)]

+977-9749833292: [एएसओ (कांसुलरी)]

(For more news apart from India issues travel advisory for citizens stranded in Nepal news in hindi, stay tuned to Spokesman Hindi)