अमेरिकी सीनेट में ऐतिहासिक विधेयक पारित : समलैंगिक विवाह को मान्यता

Rozanaspokesman

विदेश, अमरिका

इससे उन हजारों समलैंगिक जोड़ों को राहत मिली है, जिन्होंने Supreme court के 2015 के फैसले के बाद शादी की थी। फैसले के तहत देशभर में समलैंगिक शादियों...

Historic bill passed in US Senate: Same-sex marriage recognized

वाशिंगटन :  अमेरिकी सीनेट ने समलैंगिक शादियों को मान्यता देने से जुड़ा एक द्विदलीय विधेयक मंगलवार को पारित कर दिया। यह कदम इस मुद्दे पर राष्ट्रीय राजनीति में आए बदलाव का संकेत देता है।

इससे उन हजारों समलैंगिक जोड़ों को राहत मिली है, जिन्होंने उच्चतम न्यायालय के 2015 के फैसले के बाद शादी की थी। इस फैसले के तहत देशभर में समलैंगिक शादियों को कानूनी मान्यता दी गई थी।

विधेयक को मंगलवार को 36 के मुकाबले 61 मतों से पारित कर दिया गया। रिपब्लिकन पार्टी के 12 सदस्यों ने भी इसका समर्थन किया। सीनेट में बहुसंख्यक नेता चुक शुमर ने कहा कि यह विधेयक ‘‘लंबे समय से लंबित’’ था और ‘‘वृहद समानता की ओर अमेरिका की मुश्किल, लेकिन अडिग राह’’ का हिस्सा है।

राष्ट्रपति जो बाइडन ने दोनों दलों के सदस्यों द्वारा विधेयक का समर्थन किए जाने की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि अगर यह विधेयक प्रतिनिधि सभा में पारित हो जाता है तो वह इस पर ‘‘तेजी से और गर्व के साथ’’ हस्ताक्षर करेंगे।

बाइडन ने कहा कि इससे सुनिश्चित होगा कि एलजीबीटीक्यू (समलैंगिक) समुदाय के लोग ‘‘यह जानते हुए बड़े होंगे कि वे भी पूरी तरह से खुशहाल जिंदगी जी सकते हैं और अपना खुद का परिवार बसा सकते हैं।’’