PM Modi Meets Justin Trudeau News:  पीएम मोदी से मुलाकात पर बोले कनाडाई प्रधानमंत्री ट्रूडो,'साथ काम करने को प्रतिबद्ध'

विदेश, कनाडा

जस्टिन ट्रूडो ने शनिवार को जी7 शिखर सम्मेलन में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बाद कहा कि वह भारत के साथ काम करेंगे

Canadian Prime Minister Trudeau met PM Modi news in hindi

PM Modi Meets Justin Trudeau News In Hindi: तनावपूर्ण द्विपक्षीय संबंधों के बीच, कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने शनिवार को जी7 शिखर सम्मेलन में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बाद कहा कि वह कुछ "बहुत महत्वपूर्ण मुद्दों" से निपटने के लिए भारत के साथ काम करेंगे शुक्रवार को मोदी ने सोशल मीडिया पर दोनों नेताओं की हाथ मिलाते हुए तस्वीर पोस्ट की और कहा, "जी-7 शिखर सम्मेलन में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो से मुलाकात हुई।"

दक्षिणी इटली के अपुलीया में जी7 शिखर सम्मेलन के दौरान हुई यह बैठक खालिस्तान समर्थित चरमपंथ को लेकर तनावपूर्ण राजनयिक संबंधों के बीच पहली बैठक है। इससे पहले, ट्रूडो ने आरोप लगाया था कि कनाडाई अधिकारी हरदीप सिंह निझार की हत्या में भारत सरकार की संलिप्तता के "विश्वसनीय आरोपों की सक्रिय रूप से जांच" कर रहे थे। 

पिछले साल विदेश मंत्रालय ने कनाडा द्वारा लगाए गए आरोपों को बेतुका और प्रेरित बताते हुए खारिज कर दिया था. ट्रूडो ने शनिवार को तीन दिवसीय जी7 शिखर सम्मेलन के अंत में संवाददाताओं से कहा, "मैं इस महत्वपूर्ण और संवेदनशील मुद्दे के विवरण में नहीं जा रहा हूं, जिस पर हमें आगे बढ़ने के लिए काम करने की जरूरत है।" लेकिन निकट भविष्य में कुछ बहुत महत्वपूर्ण मुद्दों से निपटने के लिए मिलकर काम करने की प्रतिबद्धता है।"

शुक्रवार शाम को बैठक के तुरंत बाद, कनाडाई प्रधान मंत्री कार्यालय ने कहा कि नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों पर संक्षेप में चर्चा की, जिसके दौरान ट्रूडो ने मोदी को फिर से चुने जाने पर बधाई दी। कनाडाई प्रेस समाचार एजेंसी ने प्रवक्ता ऐनी-क्लारा वेलेनकोर्ट के हवाले से कहा, "बेशक इस समय हमारे दोनों देशों के बीच महत्वपूर्ण मुद्दे हैं। जैसा कि आप समझ सकते हैं, हम इस समय कोई और बयान नहीं देंगे।'' 

भारत का कहना है कि दोनों देशों के बीच मुख्य मुद्दा यह है कि कनाडा अपनी धरती से सक्रिय खालिस्तान समर्थक तत्वों को पनाह दे रहा है। भारत ने बार-बार कनाडा को अपनी गहरी चिंताओं से अवगत कराया है और नई दिल्ली को उम्मीद है कि ओटावा इन तत्वों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगा।

 

(For more news apart from Canadian Prime Minister Trudeau met PM Modi News in hindi, stay tuned to Rozana Spokesman Hindi)