कनाडा के जंगलों में फिर लगी आग, घर से बेघर हो रहे है लोग

Rozanaspokesman

विदेश, कनाडा

येलोनाइफ़ शहर के सभी 20,000 लोगों को अपने घर खाली करने का आदेश दिया गया है।

Fire again in the forests of Canada

कनाडा के जंगलों में एक बार फिर आग लग गई है. येलोनाइफ़ शहर के सभी 20,000 लोगों को अपने घर खाली करने का आदेश दिया गया है। इस बीच, फायर ब्रिगेड येलोनाइफ़ शहर को आग से बचाने की कोशिश कर रही है. इस साल कनाडा के जंगलों में सबसे भयानक आग लगी है।

देश में 1,000 से ज्यादा एक्टिव फायर हैं, जो लगभग 265 क्षेत्रों में फैली हुई हैं। इस साल कनाडा में जंगल की आग से करीब 1.34 लाख स्क्वायर किमी का क्षेत्र  जल गया है. ये हर 10 साल में जलने वाले क्षेत्र से करीब 6 गुना ज्यादा है।. इस सीजन में अब तक करीब 2 लाख लोगों को कभी न कभी जंगल की आग के कारण अपना घर छोड़ना पड़ा है।

शहर की मेयर रेबेका ने कहा कि आग को फैलने से रोकने के लिए विशेष टीमें शहर के पास के पेड़ों को काट रही हैं. आग फिलहाल शहर के उत्तर-पश्चिमी इलाके से करीब 15 किमी दूर है. अगर बारिश नहीं हुई तो शनिवार तक इसके बाहरी इलाकों तक पहुंचने की उम्मीद है।

इमरजेंसी को देखते हुए  प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने गुरुवार को इंसिडेंट रिस्पॉन्स ग्रुप की बैठक बुलाई। इस समूह में वरिष्ठ अधिकारी और मंत्री शामिल हुए. गुरुवार को लोगों को अल्बर्टा ले जाने के लिए 5 फ्लाइट्स ने उड़ान भरीं। इनके लिए सैकड़ों लोग लोकल हाईस्कूल के बाहर इंतजार करते नजर आए।