भारत से विवाद के बीच कनाडा ने अपने नागरिकों के लिए जारी की एडवाइजरी, भारत से रहें सावधान

Rozanaspokesman

विदेश, कनाडा

एडवाइजरी में लिखा है, ''जम्मू कश्मीर न जाएं क्योंकि यहां आतंकवाद, उग्रवाद, नागरिक अशांति और अपहरण का खतरा है.' 

Amidst dispute with India, Canada issues advisory for its citizens, be careful with India

India-Canada Relations:: भारत और कनाडा के बीच कूटनीतिक विवाद बढ़ता जा रहा है. कनाडा में, प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने गर्मख्याली हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के लिए भारत को दोषी ठहराया और हमारे एक राजनयिक को निष्कासित कर दिया। जवाब में भारत ने भी एक कनाडाई राजनयिक को निष्कासित कर दिया.

कनाडा सरकार ने अपने नागरिकों के लिए एक ट्रेवल एडवाइजरी जारी की है. विवाद के बीच कनाडा ने अपने नागरिकों को भारत की यात्रा को लेकर सावधानी बरतने की सलाह दी है। कनाडा सरकार ने अपडेटेड एडवाइजरी में लिखा है, ''जम्मू कश्मीर न जाएं क्योंकि यहां आतंकवाद, उग्रवाद, नागरिक अशांति और अपहरण का खतरा है.' 

साथ ही कनाडा सरकार ने नागरिकों को भारत में पाकिस्तान सीमा के 10 किमी के दायरे में प्रवेश करने से परहेज करने की सलाह दी है। सरकार ने पंजाब, जम्मू-कश्मीर, गुजरात और राजस्थान में सुरक्षा संबंधी हालात पैदा होने की आशंका जताई है.

 कनाडाई सरकार ने अपनी ट्रैवल एडवाइजरी में भारत के केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख की यात्रा को शामिल नहीं किया है। 

कनाडाई सरकार ने भारत में रहने वाले  अपने नागरीकों से कहा है कि यदि आप पहले से ही भारत में हैं, तो सोचें कि क्या आपको वास्तव में वहां रहने की आवश्यकता है। यदि आपको वहां रहने की आवश्यकता नहीं है, तो आपको छोड़ने के बारे में सोचना चाहिए। देश ने अपने नागरिकों को सावधान रहने की चेतावनी दी गई है। इस एडवाइजरी में वाघा बॉर्डर पार करना शामिल नहीं है।

कनाडा ने ये सलाह ऐसे समय में जारी की है जब प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने निज्जर की हत्या में भारत के एजेंट के शामिल होने की बात कही है. साथ ही भारतीय राजनयिक को देश से निष्कासित किया है. भारत ने कनाडा की तरफ से लगाए गए सभी आरोपों को खारिज कर दिया है। भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा- "कनाडा के सभी आरोप बेतुके हैं। साथ ही कनाडा के वरिष्ठ राजनयिक को निष्कासित कर दिया है. 

बता दें कि निज्जर की दो अज्ञात बंदूकधारियों ने 18 जून को कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत के सरे में एक गुरुद्वारे के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी थी.