Canada News : कनाडाई वीजा के लिए भारतीयों के वीजा आवेदनों की बधाई- मंत्री

विदेश, कनाडा

देश के आव्रजन मंत्री मार्क मिलर ने कहा है कि पिछले महीनों के दौरान इस प्रणाली की जांच की जा रही है

Congratulations on visa applications of Indians for Canadian visa, Minister news in hindi

Canada News In Hindi: कनाडा में प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की सरकार कनाडाई लोगों के विरोध के बाद आव्रजन और वीजा प्रणाली (जो उन्होंने खुद 2015 से शुरू की थी) की कमजोरियों और शिथिलताओं को ठीक करने का काम तेज कर रही है देश के आव्रजन मंत्री मार्क मिलर ने कहा है कि पिछले महीनों के दौरान इस प्रणाली की जांच की जा रही है और विदेशियों के प्रवाह को कम करके कनाडा के हित में प्रणाली में बदलाव लागू किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि कनाडाई वीजा धारकों को भूमि सीमा के माध्यम से अवैध तरीकों से अमेरिका में प्रवेश करने के साधन के रूप में हमारे देश का उपयोग करने की अनुमति नहीं दी जा सकती है। अमेरिकी सीमा पर तैनात आव्रजन और सीमा शुल्क अधिकारियों ने पिछले साल अक्टूबर से अगस्त 2024 तक बिना वीजा के देश में प्रवेश करने वाले 21,929 विदेशियों को रोका, जिनमें से आधे से अधिक (12,992) भारतीय नागरिक थे।

साथ ही, उनमें से 17,810 को क्यूबेक के रास्ते न्यूयॉर्क जाने की कोशिश करते समय अधिकारियों ने पकड़ लिया। 2022 में ये संख्या बहुत कम 2238 रह गई। ऐसे आंकड़ों के आलोक में, मंत्री मिलर ने कहा है कि भविष्य में, भारत के वीजा आवेदकों को सिस्टम की अधिक सख्ती का सामना करना पड़ सकता है, जहां उन्हें कनाडा में शरण लेनी पड़ सकती है।

पिछले कुछ वर्षों में भारतीयों की संख्या तेजी से बढ़ी है और एक आश्चर्यजनक तथ्य यह भी है कि कनाडाई अध्ययन परमिट धारकों (विशेषकर पंजाबियों) ने बड़ी संख्या में शरणार्थी मामलों के लिए आवेदन किया है।

(For more news apart from Congratulations on visa applications of Indians for Canadian visa, Minister news in hindi, stay tuned to Hindi Rozana Spokesman)​