Japan Earthquake News: भूकंप के झटकों से हिली धरती, तीव्रता 5.9, सुनामी का अलर्ट जारी

विदेश, जापान

चेतावनी दी गई कि कुछ ही मिनटों में क्षेत्र में एक मीटर तक की लहरें उठने की आशंका है।

Japan Earthquake News

Japan Earthquake News: जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने मंगलवार को आए शक्तिशाली भूकंप के बाद टोक्यो के दक्षिण में सुदूर द्वीपों के एक समूह के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की।

हालांकि, भूकंप से अभी तक किसी तरह के नुकसान या जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है। जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने कहा कि मंगलवार सुबह इज़ू द्वीप के तटीय निवासियों पर 5.9 तीव्रता का भूकंप आया और चेतावनी दी गई कि कुछ ही मिनटों में क्षेत्र में एक मीटर तक की लहरें उठने की आशंका है।

पिछले महीने, दक्षिणी जापान के मियाज़ाकी प्रान्त में 7.1 तीव्रता का भूकंप आया था। इस भूकंप में कम से कम 16 लोग घायल हो गए हैं. इसके साथ ही 50 सेंटीमीटर ऊंची सुनामी लहरें उठने लगीं, जो करीब आधे घंटे बाद जापान के तट तक पहुंच गईं. इस घटना के बाद जापान मौसम विज्ञान एजेंसी (जेएमए) ने पहली बार भूकंप की चेतावनी जारी की. यह पहली बार है जब जापान में इस तरह की एडवाइजरी जारी की गई है। भूकंप का केंद्र ननकाई ट्रफ के पास था, जो तट से लगभग 25 किमी दूर एक अंतर्देशीय समुद्री ट्रफ है। 

जापानी सरकार के मुताबिक ऐसे भूकंप से लाखों लोग पीड़ित हो सकते हैं. जेएमए ने मेगाक्वेक अलर्ट और एडवाइजरी जारी करते हुए कहा कि बड़े पैमाने पर भूकंप की संभावना सामान्य परिस्थितियों में आने वाले भूकंप की तुलना में अधिक है।

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक रिक्टर पैमाने पर 8 से अधिक तीव्रता वाले भूकंप को मेगा भूकंप की श्रेणी में रखा जाता है. इतनी तीव्रता का भूकंप विनाशकारी हो सकता है. ऐसा माना जाता है कि ऐसा भूकंप हर 100 साल में एक बार आता है, जिसके कारण जापान में मेगाक्वेक अलर्ट जारी किया गया है।

 (For more news apart from Japan Earthquake news: Earth shook due to earthquake, intensity 5.9, tsunami alert issued, stay tuned to Rozana Spokesman hindi)