Pakistan: पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ पाकिस्तान वापसी से पहले पहुंचे दुबई

Rozanaspokesman

विदेश, पाकिस्तान

खबर में यह भी कहा गया है कि शरीफ 150 लोगों के साथ एक विशेष विमान से पाकिस्तान लौटेंगे।

photo-file

दुबई : पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ पाकिस्तान लौटने से एक दिन पहले चुनिंदा लोगों से मिलने के लिए संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) पहुंचे हैं। मीडिया की एक खबर में शुक्रवार को यह जानकारी दी गई। ‘जियो न्यूज’ की खबर में बताया गया कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) प्रमुख शरीफ बृहस्पतिवार देर रात दुबई पहुंचे और उनके विशेष विमान (चार्टर्ड विमान) से पाकिस्तान लौटने की उम्मीद है। स्वदेश वापसी से लंदन में उनका लगभग चार साल का स्वनिर्वासन समाप्त होगा।

पाकिस्तान में, इस्लामाबाद उच्च न्यायालय ने बृहस्पतिवार को पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ (73) को एवेनफील्ड और अल-अजीजिया भ्रष्टाचार मामलों में 24 अक्टूबर तक अग्रिम जमानत दे दी। भ्रष्टाचार निरोधक एक अदालत ने भी तोशाखाना वाहन खरीद मामले में उनके गिरफ्तारी वारंट को निलंबित कर दिया। ‘जियो न्यूज’ ने सूत्रों के हवाले से कहा, ‍‍‘‘चूंकि वह (शरीफ) एक महत्वपूर्ण बैठक के लिए सऊदी अरब के जेद्दा में रुके थे इसीलिए वह कुछ देरी से पहुंचे। दुबई हवाई अड्डे पर पहुंचने पर उन्हें ‘विशेष प्रोटोकॉल’ दिया गया।’’ .

इसमें कहा गया, ‘‘नवाज दुबई में अपने दो दिवसीय प्रवास के दौरान चुनिंदा लोगों से मिलेंगे और शनिवार सुबह पाकिस्तान के लिए रवाना होंगे। पहले वह इस्लामाबाद पहुंचेंगे और फिर लाहौर जाएंगे।’’

खबर में यह भी कहा गया है कि शरीफ 150 लोगों के साथ एक विशेष विमान से पाकिस्तान लौटेंगे। उच्चतम न्यायालय द्वारा 2016 के पनामा पेपर्स लीक मामले में उनके परिवार की संपत्ति की जांच के बाद उन्हें जीवन भर के लिए सार्वजनिक पद संभालने के लिए अयोग्य घोषित कर दिया था। नवाज ने 2017 में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के रूप में पद छोड़ दिया था।

लाहौर उच्च न्यायालय द्वारा उन्हें इलाज के लिए विदेश जाने की चार सप्ताह की अनुमति दिए जाने के बाद वह 2019 से लंदन में रह रहे हैं। शरीफ ने लगातार कोई भी गलत काम करने से इनकार किया है और इसे राजनीति से प्रेरित मामला बताया है।