India Chinese CCTV Ban News: लेबनान में विस्फोट के बाद हरकत में भारत सरकार, चीनी CCTV कैमरों पर लगाएगी बैन!

Rozanaspokesman

देश

सुत्रों क अनुसार सरकार अब स्थानीय कंपनियों को बढ़ावा देने के लिए नियमों को लागू करेगी. 

Indian government will ban Chinese CCTV cameras latest news in hindi

India Chinese CCTV Ban News: भारत सरकार कथित तौर पर देश में चीनी निर्मित निगरानी उपकरणों के उपयोग को प्रतिबंधित करने की तैयारी कर रही है. सरकार का यह फैसला लेबनान में हाल ही में हुए पेजर विस्फोटों के बाद आया है. सुत्रों क अनुसार सरकार अब स्थानीय कंपनियों को बढ़ावा देने के लिए नियमों को लागू करेगी. 

एक उद्योग सूत्र ने ET को बताया,  'पेजर ब्लास्ट को देखते हुए, सरकार अब इन चीजों को बनाने वाले हिस्सों पर बहुत ध्यान देगी.' सरकार की निगरानी कैमरों पर नीति 8 अक्टूबर को लागू होने की संभावना है, जिससे चीन की निगरानी कैमरे बनाने वाली कंपनियां भारत में अपना सामान नहीं बेच पाएंगी. जिससे भारतीय कंपनियों को लाभ होगा।"

बता दे कि सरकार ने इस साल मार्च और अप्रैल में कुछ अधिसूचनाएं जारी की गई थीं, सूत्रों ने कहा कि सरकार अब इसके कार्यान्वयन में तेज़ी लाएगी और इन नियमों को जल्दी से लागू किया जाएगा.  सरकार ने लेबनान विस्फोटों के मद्देनजर सुरक्षा पर अपना ध्यान केंद्रित किया है।  सरकार सीसीटीवी कैमरों पर दिशा-निर्देशों के कार्यान्वयन को तेज़ करने के लिए तैयार है.

काउंटरपॉइंट रिसर्च के शोध विश्लेषक वरुण गुप्ता के अनुसार, "वर्तमान में, CP Plus, Hikvision और Dahua भारत में 60% से अधिक बाजार को नियंत्रित करते हैं और उन्हें अपने निगरानी पोर्टफोलियो में स्थानीयकरण सामग्री को बेहतर बनाने के लिए अपने प्रयासों को आगे बढ़ाना होगा और आरएंडडी पर दोगुना ध्यान देना होगा।

 CP Plus  एक भारतीय कंपनी है जबकि Hikvision और Dahua चीनी कंपनी हैं। नवंबर 2022 में, संघीय संचार आयोग (FCC) के माध्यम से संयुक्त राज्य सरकार ने "राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए अस्वीकार्य जोखिम" के कारण Hikvision और Dahua से उपकरणों की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया। (India Chinese CCTV Ban  latest News in Hindi)

अमेरिका में चीनी सीसीटीवी कंपनियों पर प्रतिबंध

एफसीसी ने इन कंपनियों को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा घोषित किया है, क्योंकि उन्हें चिंता है कि उनके उपकरणों का इस्तेमाल चीन अमेरिका की जासूसी करने के लिए कर सकता है।

वहीं भारत सरकार भी चीनी कंपनियों के उपकरणों को खरीदने से मना कर दिया है. भारत बॉश जैसी यूरोपीय कंपनियों को तरजीह दे रही है। उल्लेखनीय रूप से, यह अनुमान लगाया गया है कि बॉश अपने चीनी समकक्षों की तुलना में लगभग 7-10 गुना अधिक महंगा है।(India Chinese CCTV Ban latest News in Hindi)

(For more news apart from Indian government will ban Chinese CCTV cameras latest news in hindi, stay tuned to Spokesman Hindi)