Gandhi Jayanti News: महात्मा गांधी की 155वीं जयंती पर जानें उनसे जुड़ा इतिहास, महत्व

Rozanaspokesman

देश

महात्मा गांधी का जन्म 2 अक्टूबर, 1869 को गुजरात के पोरबंदर में हुआ था।

Mahatma Gandhi 155th birth anniversary know history news in hindi

Gandhi Jayanti News In Hindi :गांधी जयंती हर साल 2 अक्टूबर को मनाई जाती है। इस साल महात्मा गांधी अपना 155वां जन्मदिन मना रहे हैं। यह दिन हमें महात्मा गांधी के जीवन, उपलब्धियों और नैतिक मूल्यों पर विचार करने का मौका देता है, जिनकी अहिंसक सक्रियता आज भी मनाई जाती है। साथ ही, इस दिन को पूरे देश में प्रार्थना सत्रों, स्मारक सेवाओं और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से मनाया जाता है। महात्मा गांधी, जिन्हें भारत में 'राष्ट्रपिता' के रूप में जाना जाता है, पूरे देश में लोगों को प्रेरित करते रहते हैं। गांधी जयंती के बारे में आपको जो कुछ भी जानना चाहिए, वह इतिहास से लेकर महत्व तक है:

गांधी जयंती 2024: इतिहास (Gandhi Jayanti 2024: History)

मोहनदास करमचंद गांधी ब्रिटिश शासन से भारत की आजादी के संघर्ष में एक प्रमुख खिलाड़ी थे। उनका जन्म 2 अक्टूबर, 1869 को गुजरात के पोरबंदर में हुआ था। उन्होंने अपना करियर दक्षिण अफ्रीका से शुरू किया, जहाँ उन्होंने नस्लीय अन्याय के खिलाफ अभियान चलाया, उसके बाद यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन में कानून की पढ़ाई की। यहीं से उनकी अहिंसक प्रतिरोध की अवधारणा, जिसे सत्याग्रह के नाम से जाना जाता है, ने आकार लेना शुरू किया।

गांधी के अहिंसक प्रतिरोध सिद्धांत, नमक मार्च और अंग्रेजों के साथ असहयोग की मांग ने लाखों लोगों को हिंसा का सहारा लिए बिना स्वतंत्रता की लड़ाई में शामिल होने के लिए प्रेरित किया। गांधी और उनके अनुयायियों के कार्यों ने 15 अगस्त, 1947 को भारत की स्वतंत्रता में योगदान दिया। जनवरी 1948 में गांधी की हत्या के बाद, भारत सरकार ने उनके जीवन और विरासत को याद करने के लिए 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के रूप में राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया। (Mahatma Gandhi 155th birth anniversary)

गांधी जयंती 2024: महत्व

गांधी जयंती इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह सत्य, अहिंसा और शांति के महत्व पर जोर देती है। गांधी का संदेश आज भी प्रासंगिक है क्योंकि विभिन्न प्रकार के संघर्ष सामने आ रहे हैं और उनकी शिक्षाएं संघर्षों के शांतिपूर्ण समाधान का आह्वान करती हैं। इसी तरह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसके महत्व पर जोर देने के लिए, इस दिन को अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में भी मनाया जाता है।(Mahatma Gandhi 155th birth anniversary)

भारत की स्वतंत्रता के लिए महात्मा गांधी की उपलब्धियों का सम्मान करने के अलावा, हम गांधी जयंती मनाकर उनके आदर्शों को बनाए रखने का भी संकल्प लेते हैं। गांधी की शिक्षाएँ अक्सर कंपनियों, समुदायों और कॉलेजों द्वारा आयोजित वार्तालापों और गतिविधियों का विषय होती हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उनकी विरासत आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करती रहे।

गांधी जयंती 2024 पर उनके द्वारा कही गई बातें..

"आँख के बदले आँख लेने से पूरी दुनिया अंधी हो जाएगी।" - महात्मा गांधी

"खुशी तब होती है जब आप जो सोचते हैं, जो कहते हैं और जो करते हैं, सबमें सामंजस्य हो।" - महात्मा गांधी

"दुनिया के सभी धर्म, भले ही वे अन्य पहलुओं पर भिन्न हों, एकजुट होकर घोषणा करते हैं कि इस दुनिया में सत्य के अलावा कुछ भी नहीं रहता है।" - महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi 155th birth anniversary)

"आपको मानवता पर भरोसा नहीं खोना चाहिए। मानवता एक महासागर की तरह है; अगर महासागर की कुछ बूंदें गंदी हैं, तो महासागर गंदा नहीं हो जाता।" - महात्मा गांधी

"शक्ति दो प्रकार की होती है। एक दंड के भय से प्राप्त होती है और दूसरी प्रेम के कार्यों से। प्रेम पर आधारित शक्ति दंड के भय से प्राप्त शक्ति से हजार गुना अधिक प्रभावी और स्थायी होती है" - महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi 155th birth anniversary)

गांधी जयंती 2024: कैसे मनाएं

भारत में गांधी जयंती को राष्ट्रीय अवकाश के रूप में मनाया जाता है, इस दिन पूरे देश में प्रार्थना सभाएं, श्रद्धांजलि और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। (Mahatma Gandhi 155th birth anniversary) देश के बड़े-बड़े राजनेता दिल्ली के राजघाट, जहां गांधी का अंतिम संस्कार किया गया था, उन्हें श्रद्धांजलि देने पहुंचते हैं।

(For more news apart from Mahatma Gandhi 155th birth anniversary know history news in hindi, stay tuned to Spokesman Hindi)​