अटारी-वाघा संयुक्त चेकपोस्ट पर फहराया जाएगा भारत का सबसे ऊंचा 418 फीट का तिरंगा

Rozanaspokesman

देश

तिरंगे के इस प्रोजेक्ट को 3.5 करोड़ रुपए से ज्यादा की लागत से पूरा किया गया है

photo

अमृतसर: अटारी बॉर्डर पर जल्द ही देश का सबसे ऊंचा तिरंगा फहराया जाएगा. भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) अटारी-वाघा संयुक्त चेक पोस्ट पर 418 फीट लंबा राष्ट्रीय ध्वज स्थापित कर रहा है। तिरंगा पाकिस्तान के राष्ट्रीय ध्वज (पाकिस्तानी परचम-ए-सितारा-ओ-हिलाल) से 18 फीट ऊंचा होगा।

गौरतलब है कि वर्तमान में चेक पोस्ट पर 360 फीट ऊंचा तिरंगा फहराया जाता है और इसे मार्च 2017 में लगाया गया था. 120x80 फीट के इस झंडे का वजन करीब 55 टन है। दोनों देशों के बीच यह 'फ्लैग वॉर' तब शुरू हुआ जब पाकिस्तान ने अपनी तरफ 400 फीट ऊंचा झंडा लगा लिया।

जानकारी के मुताबिक इस तिरंगे प्रोजेक्ट की लागत 3.5 करोड़ रुपए से ज्यादा है। इस मामले को संसद सदस्य गुरजीत सिंह औजला द्वारा भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के मंत्रालय में ले जाया गया। कहा जा रहा है कि यह परियोजना लगभग पूरी हो चुकी है और चालू माह में इसका उद्घाटन होने की उम्मीद है।

NHAI के प्रभारी अभियंता योगेश यादव ने पुष्टि की कि तिरंगा देश में सबसे ऊंचा होगा। उन्होंने कहा कि निदेशक सुनील यादव की देखरेख में प्रोजेक्ट को पूरा किया जा रहा है और हर मिनट पर नजर रखी जा रही है.

राष्ट्रीय ध्वज की स्थापना के लिए विशेष सामग्री का उपयोग किया गया है ताकि यह कठोर मौसम की स्थिति का सामना कर सके। सांसद औजला के मुताबिक, उन्हें जानकारी मिली है कि आमतौर पर पैराशूट बनाने में इस्तेमाल होने वाली सामग्री से इस तिरंगे को फाइनल किया गया है. गौरतलब है कि पहले लगाए गए झंडे का कपड़ा हवा के दबाव से फट गया था।