Andhra train accident: आंध्र प्रदेश ट्रेन हादसा, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने किया बड़ा खुलासा

देश

वैष्णव ने रेल हादसों के कारणों को बताते हुए बड़ा खुलासा किया।

Railway Minister Ashwini Vaishnav Andhra train accident 2023

Andhra train accident 2023 update news in hindi: आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले के कंटकापल्ली में दो ट्रेनों की टक्कर मामले में बड़ा खुलासा हुआ है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को कहा कि जब ये ट्रेनें टकराईं तो एक ट्रेन के पायलट और सहायक पायलट मोबाइल पर क्रिकेट मैच देख रहे थे। वैष्णव ने रेल हादसों के कारणों को बताते हुए यह खुलासा किया।

बता दें कि 29 अक्टूबर को शाम 7 बजे हावड़ा-चेन्नई रूट पर रायगढ़ पैसेंजर ट्रेन विशाखापत्तनम प्लाजा ट्रेन से पीछे से टकरा गई थी, जिसमें 14 लोगों की मौत हो गई थी और 50 से ज्यादा यात्री घायल हो गए थे।

रेल मंत्री ने आंध्र ट्रेन हादसे का जिक्र किया और उन नए सुरक्षा उपायों के बारे में बात की जिन पर भारतीय रेलवे काम कर रहा है। वैष्णव ने कहा, 'यह घटना आंध्र प्रदेश की है जब लोको पायलट और सह-पायलट दोनों का ध्यान क्रिकेट मैच के कारण भटक गया था। अब हम एक ऐसा सिस्टम स्थापित कर रहे हैं जो ऐसे किसी भी विकर्षण का पता लगा सकता है और यह सुनिश्चित कर सकता है कि पायलट और सह-पायलट का पूरा ध्यान ट्रेन चलाने पर है।

उन्होंने कहा, 'हम सुरक्षा पर ध्यान देना जारी रखेंगे। हम हर घटना का मूल कारण खोजने और समाधान खोजने का प्रयास करते हैं ताकि ऐसा दोबारा न हो।

रेलवे सुरक्षा आयुक्त (सीआरएस) की जांच रिपोर्ट अभी तक सार्वजनिक नहीं की गई है। हालांकि, घटना के एक दिन बाद, प्रारंभिक रेलवे जांच में माना गया कि रायगढ़ पैसेंजर ट्रेन के लोको पायलट और सहायक लोको पायलट ट्रेन दुर्घटना के लिए जिम्मेदार थे, जिन्होंने दोषपूर्ण स्वचालित सिग्नलिंग प्रणाली के लिए निर्धारित मानदंडों का उल्लंघन किया था। दुर्घटना में चालक दल के दोनों सदस्यों की मौत हो गई।

(For more news apart from Railway Minister Ashwini Vaishnav Andhra train accident 2023 News In Hindi, stay tuned to Rozana Spokesman Hindi)