देर रात जंतर-मंतर पर पहलवानों और पुलिस के बीच झड़प, पहलवानों ने कहा- देश के लिए जीते मेडल लौटा देंगे

Rozanaspokesman

देश

मुक्केबाज विजेंदर सिंह ने कहा कि अब यह लड़ाई लंबी चलेगी.

Late night clash between wrestlers and police at Jantar Manta

नई दिल्ली: दिल्ली के जंतर मंतर पर बुधवार देर रात प्रदर्शन कर रहे पहलवानों और पुलिस के बीच झड़प हो गई. कुछ पहलवानों को चोटें आई हैं। मारपीट के बाद पदक विजेता पहलवान विनेश और साक्षी रोने लगीं। र रात एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए विनेश ने कहा, जब हमने देश के लिए मेडल जीते थे तब कभी नहीं सोचा था कि एक दिन हमें भी यह दिन देखना पड़ेगा। वहीं अगली सुबह यानी गुरुवार को बजरंग पूनिया ने कहा कि हम अपने मेडल भारत सरकार को लौटा देंगे. मुक्केबाज विजेंदर सिंह ने कहा कि अब यह लड़ाई लंबी चलेगी.

भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी को लेकर ये पहलवान लगातार 11 दिनों से हड़ताल पर हैं। इस मामले पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई भी होनी है.

पहलवानों ने कहा कि बारिश के कारण सड़क गीली हो गई थी। जब वे बिस्तर लेकर धरना स्थल पर पहुंचे तो पुलिसकर्मियों ने उन्हें रोक लिया। नशे में धुत पुलिसकर्मियों ने मारपीट कर अभद्रता की। इससे पहले पहलवान कह रहे थे कि पुलिस ने उन पर लाठीचार्ज किया है।

दिल्ली पुलिस के डीसीपी प्रणव तायल ने देर रात बयान में कहा- जंतर-मंतर पर पहलवानों के धरने के दौरान आप नेता सोमनाथ भारती बिना इजाजत बेड लेकर धरना स्थल पर पहुंच गए. जब हमने बीच-बचाव किया तो पहलवानों के समर्थक आक्रामक हो गए और ट्रक से बिस्तर हटाने की कोशिश की। इसके बाद मामूली मारपीट हुई। जंतर मंतर पर फिलहाल भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है.

इस झड़प में पहलवान विनेश फोगाट के भाई दुष्यंत के सिर में चोट लग गई। एक अन्य पहलवान राहुल भी चोटिल हैं। हंगामे के कुछ देर बाद पहलवानों ने प्रेस कांफ्रेंस भी की। इसी बीच विनेश और साक्षी रोने लगीं। उन्होंने कहा कि वह आज देश के लिए मेडल लेकर आए हैं। सभी ने ज्यादा से ज्यादा लोगों से जंतर मंतर पहुंचने की अपील की. 

बता दें कि DCW चेयरपर्सन स्वाति मालीवाल ने घटना स्थप पर पहुंची है। उन्होंने कहा कि मैं फिर से पहलवानों से मिलने आया हूं क्योंकि यह मेरा कर्तव्य है। पहलवान विनेश फोगट और साक्षी मलिक ने हमें बताया कि उन्हें प्रताड़ित किया जा रहा था, और वहां पुलिस अधिकारी थे जो नशे में थे और उनके साथ दुर्व्यवहार किया। मैं उनकी सुरक्षा को लेकर चिंतित हूं। बृजभूषण को क्यों बचा रही है दिल्ली पुलिस? दिल्ली पुलिस उन्हें गिरफ्तार क्यों नहीं कर रही है?