पंजाब में पराली जलाने के लिए हम जिम्मेदार, ब्लेम गेम खेलने से नहीं निकलेगा समाधान- केजरीवाल

Rozanaspokesman

देश

पंजाब में सरकार बने सिर्फ छह महीने हुए हैं और कुछ मुद्दे ऐसे हैं जिनका समाधान किया जा रहा है, हम हल ढूंढ रहे हैं- केजरीवाल

Delhi CM Arvind kejriwal and Punjab CM bhagwant maan

नई दिल्ली- दिल्ली में प्रदूषण का स्तर का बढ़ने से लोगों का सांस लेना मुश्किल हो गया है और इस स्थिति को देखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राजधानी में शनिवार से प्राथमिक स्कूलों को बंद करने की घोषणा की है। उन्होंने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि प्रदूषण की समस्या सिर्फ दिल्ली में नहीं बल्कि पूरे उत्तर भारत में है, जिसके समाधान के लिए केंद्र सरकार को जरूरी कदम उठाने चाहिए।

केजरीवाल ने कहा कि पंजाब में पराली जलाई जा रहा है. इस पराली को जलाए जाने के लिए किसान नहीं बल्कि हम जिम्मेदार हैं। किसी पर आरोप लगाने की बजाए हमें पराली की स्थाई समाधना निकालना चाहिए ताकि पूरे उत्तर भारत को बचाया जा सके। फिलहाल किसान के पास उसे जलाने के अलावा कोई रास्ता नहीं होता है। केजरीवाल ने कहा कि पराली जलाने में 22 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है, जो कि खतरनाक है। साथ ही उन्होंने सुप्रीम कोर्ट से भी अनुरोध किया कि इस मामले पर आज या कल सुनवाई की जाए।

‘पराली जलाने की घटनाओं के लिए AAP जिम्मेदार’

केजरीवाल ने माना कि कि पंजाब में पराली जलाने की घटनाओं के लिए आम आदमी पार्टी जिम्मेदार है, क्योंकि पंजाब में हमारी सरकार है। सीएम केजरीवाल ने कहा कि पंजाब में सरकार बने सिर्फ छह महीने हुए हैं और कुछ मुद्दे ऐसे हैं जिनका समाधान किया जा रहा है, हम हल ढूंढ रहे हैं, समस्या के समाधान के लिए हमें एक साल का समय दें

‘धान की भारी पैदावार के कारण पराली की मात्रा बढ़ी’

वहीं, मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि पंजाब में धान की भारी पैदावार के चलते पराली की मात्रा और बढ़ी है। उन्होंने कहा कि पंजाब के खेतों में पराली को दबाने के लिए 1.20 लाख मशीन तैनात की गई हैं. ग्राम पंचायतों ने पराली नहीं जलाने के संबंध में प्रस्ताव भी पारित किए हैं।