Who was Patnibin Maxwell? जानें कौन है इजरायल में हिजबुल्लाह हमले में मारे गए भारत के पटनीबिन मैक्सवेल

देश

जब मिसाइल ने इजरायली सीमा पर हमला किया तो मैक्सवेल बगीचे के पास थे।

Know who is India's Patnibin Maxwell killed in Hezbollah attack in Israel News In Hindi

Who was Patnibin Maxwell? इजराइल पर हिजबुल्लाह के मिसाइल हमले के दौरान केरल के रहने वाले एक भारतीय नागरिक की मौत हो गई। केरल के कोल्लम जिले के स्थानीय निवासी पटनीबिन मैक्सवेल, इज़राइल की उत्तरी सीमा मार्गालियट के एक बगीचे में लेबनान के मिसाइल-रोधी हमले में मारे गए। अधिकारियों ने बताया कि इस हमले के कारण कम से कम दो अन्य घायल हो गये.

बचाव सेवा मैगन डेविड एडोम (एमडीए) के प्रवक्ता जकी हेलर ने  बताया कि मिसाइल ने सोमवार सुबह करीब 11 बजे इजराइल के उत्तर में गैलील क्षेत्र में मोशव (सामूहिक कृषि समुदाय) मार्गालियट में एक बागान पर हमला किया।

जब मिसाइल ने इजरायली सीमा पर हमला किया तो मैक्सवेल बगीचे के पास थे। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि उनके शव की पहचान ज़िव अस्पताल में की गई। केरल के दो अन्य - बुश जोसेफ जॉर्ज, 31, और पॉल मेल्विन, 28 - घायल हो गए और उन्हें इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया।

कौन थे पटनीबिन मैक्सवेल ?(Who was Patnibin Maxwell?)

पटनीबिन मैक्सवेल केरल के कोल्लम जिले के रहने वाले 31 वर्षीय व्यक्ति थे। वह दो महीने पहले एक कार्य अनुबंध पर इज़राइल आया था और हमले के समय एक खेत में काम कर रहा था।

मैक्सवेल की पांच साल की बेटी और उनकी पत्नी जीवित हैं, जो एक और बच्चे की उम्मीद कर रही हैं और सात महीने की गर्भवती हैं। मैक्सवेल के दो अन्य भाई-बहन हैं और उनका बड़ा भाई भी इज़राइल में काम करता है।

पटनीबिन  मैक्सवेल के पार्थिव शरीर को लेने के लिए उनके बड़े भाई इजराइल की उत्तरी सीमा पर पहुंच गए हैं. उनके परिवार ने पहले ही भारतीय दूतावास से संपर्क कर लिया है और शव को लगभग 4 दिनों में केरल लाने की बात की गई है.

मिसाइल हमले के शिकार तीनों लोग केरल के थे और सीमा के पास बागान में काम कर रहे थे।

एक आधिकारिक सूत्र ने बताया, "चेहरे और शरीर पर चोट लगने के बाद जॉर्ज को पेटा टिकवा के बेलिन्सन अस्पताल ले जाया गया। उनका ऑपरेशन किया गया, उनकी हालत में सुधार हो रहा है और उन्हें निगरानी में रखा गया है। वह भारत में अपने परिवार से बात कर सकते हैं।" 

मेल्विन मामूली रूप से घायल हो गए और उन्हें उत्तरी इज़राइली शहर सफ़ेद के ज़िव अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वह इडुक्की जिले से हैं।

नई दिल्ली में इजराइल के दूतावास ने कहा, ''एक बगीचे में खेती कर रहे शांतिपूर्ण कृषि श्रमिकों पर शिया आतंकवादी संगठन हिजबुल्लाह द्वारा किए गए कायरतापूर्ण आतंकी हमले के कारण एक भारतीय नागरिक की मौत और दो अन्य के घायल होने से हमें गहरा सदमा और दुख हुआ है।