जलवायु परिवर्तन के कारण वसंत जल्दी आने से पक्षियों की संख्या घट रही है: अध्ययन

Rozanaspokesman

देश

शोध में कहा गया है कि गौरैया की प्रजनन शक्ति में औसतन 12 प्रतिशत की कमी दर्ज की जा सकती है।

representational Image

लॉस एंजिल्स: गर्म जलवायु के कारण वसंत जैसा मौसम पहले आ रहा है, जब पक्षी वास्तव में अंडे देने के लिए तैयार नहीं होते हैं, जिससे पक्षियों की आबादी में गिरावट आ रही है। एक नए शोध में यह जानकारी सामने आई है।

शोध में कहा गया है कि गौरैया की प्रजनन शक्ति में औसतन 12 प्रतिशत की कमी दर्ज की जा सकती है। शोध के मुताबिक, वसंत जैसे मौसम के जल्दी शुरू होने और इन पक्षियों के अंडे देने के लिए तैयार होने के बीच के समय में अंतर के कारण पृथ्वी का तापमान बढ़ने से स्थिति खराब हो रही है।

लॉस एंजिल्स में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय (यूसीएलए) और संयुक्त राज्य अमेरिका में मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों द्वारा किए गए शोध से पता चला है कि यदि पक्षी समय से पहले या मौसम के अंत में अंडे देना शुरू करते हैं, तो यह संख्या अपेक्षाकृत कम होती है।

शोधकर्ताओं ने जर्नल प्रोसीडिंग्स ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज (पीएनएएस) में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा कि जलवायु परिवर्तन के कारण वसंत जैसा मौसम पहले आ रहा है, लेकिन ये पक्षी इसके लिए खुद को तैयार नहीं कर पा रहे हैं।

मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी में पोस्टडॉक्टरल फेलो और प्रमुख लेखक केसी यंगफ्लेश ने कहा, "संभावना है कि 21वीं सदी के अंत तक वसंत 25 दिन पहले शुरू हो सकता है, जबकि पक्षियों में अंडे देने के समय में सिर्फ 6.75 दिन का अंतर होता है" समय से पहले या देर से अंडे देने से अंडे या बच्चे को नुकसान हो सकता है।

जब खाद्य संसाधनों की बात आती है तो समय भी महत्वपूर्ण होता है - प्राकृतिक रूप से उपलब्ध होने से पहले या बाद में भोजन की तलाश करने का मतलब यह हो सकता है कि पक्षियों के पास अपने बच्चों को जीवित रखने के लिए संसाधन नहीं हैं।

इस अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने 2001 और 2018 के बीच उत्तरी अमेरिका में वन क्षेत्रों के पास 179 स्थानों पर 41 प्रवासी और स्थानिक पक्षी प्रजातियों के प्रजनन के मौसम और नवजात शिशुओं की गिनती की।

यूसीएलए अध्ययन के वरिष्ठ लेखक और पारिस्थितिक और विकासवादी जीव विज्ञान के एसोसिएट प्रोफेसर ने कहा, "उत्तरी अमेरिका ने 1970 के दशक के बाद से अपनी पक्षियों की एक तिहाई आबादी खो दी है।"