केंद्र सरकार ने महिलाओं को 27 करोड़ मुद्रा ऋण वितरित किए: अमित शाह

Rozanaspokesman

देश

पीएमएमवाई के तहत ऋणों को मुद्रा ऋण के रूप में वर्गीकृत किया गया है। ये ऋण ...

Union Government disbursed 27 crore Mudra loans to women: Amit Shah

 New Delhi: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने उन महिला उद्यमियों को 27 करोड़ मुद्रा ऋण वितरित किए हैं जिन्होंने अपनी ‘नारी शक्ति’ से भारतीय अर्थव्यवस्था को सशक्त बनाया है। प्रधानमंत्री मोदी ने 8 अप्रैल, 2015 को प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) शुरूआत की थी। इसका उद्देश्य गैर-कॉर्पोरेट, गैर-कृषि लघु और सूक्ष्म उद्यमों को 10 लाख रुपये तक का ऋण प्रदान करना है।

शाह ने सिलसिलेवार ट्वीट में कहा कि नारी सम्मान का उत्सव प्रधानमंत्री मोदी के लिए महज एक नारा नहीं है बल्कि महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास के नौ साल में अब यह एक वास्तविकता है जहां महिलाओं ने अंतरिक्ष से लेकर स्टार्ट-अप और रक्षा से लेकर घरेलू मामलों तक जीवन के सभी क्षेत्रों में मुकाम हासिल किए हैं और देश को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया है।

शाह ने ट्वीट किया, ‘‘प्रगति के सिद्धांत में बदलाव लाते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास के नौ साल का एक युग विकसित किया है जिस पर दुनिया आश्चर्यचकित है। भारत ने महिला उद्यमियों को 27 करोड़ मुद्रा ऋण वितरित करने का रिकॉर्ड दर्ज किया है, जो आज अपनी नारी शक्ति से भारतीय अर्थव्यवस्था को सशक्त बना रही हैं।’’

पीएमएमवाई के तहत ऋणों को मुद्रा ऋण के रूप में वर्गीकृत किया गया है। ये ऋण वाणिज्यिक बैंकों, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों, लघु वित्त बैंकों, सूक्ष्म वित्त संस्थानों और गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्थानों द्वारा दिए जाते हैं।

ऋण लेने की चाह रखने वाले इनमें से किसी भी संस्थान से संपर्क कर सकते हैं। वे उदय मित्र पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते है.