अब प्लास्टिक की बोतलों से यूनिफॉर्म बनाएगी मोदी सरकार

Rozanaspokesman

देश

इंडियन ऑयल के कस्टमर-अटेंडेंट यूनिफॉर्म का प्रत्येक सेट लगभग 28 रीसाइकिल पीईटी बोतलों से बनाया गया है।

Now Modi government will make uniform from plastic bottles

New Delhi:  ऊर्जा के क्षेत्र में भारत लगातार आगे बढ़ रहा है। ऊर्जा के क्षेत्र में देश की ताकत लगातार बढ़ रही है। इसी सिलसिले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को बेंगलुरु में भारत ऊर्जा सप्ताह का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कार्यक्रम की जानकारी दी. बता दें कि 6 फरवरी से 8 फरवरी तक इंडिया एनर्जी वीक मनाया जा रहा है. यहां प्रधानमंत्री कई कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे, जिसमें बहुप्रतीक्षित योजना ई-20 का शुभारंभ भी करेंगे

बनाए जाएंगे इको फ्रेंडली यूनिफॉर्म: 

देश की सबसे बड़ी पेट्रोलियम कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) हर साल 100 मिलियन अपशिष्ट मिनरल वाटर, कोल्ड ड्रिंक और अन्य पीईटी (पीईटी) बोतलों का पुनर्चक्रण करती है ताकि अर्थव्यवस्था को डीकार्बोनाइज किया जा सके और उन्हें पेट्रोल पंपों पर आपूर्ति की जा सके और एलपीजी एजेंसियों पर पोस्ट किया जा सके। इसके कर्मचारियों के लिए इको फ्रेंडली यूनिफॉर्म भी बनाए जाएंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आईओसीएल की अनबॉटल्ड पहल के तहत कपड़े और यूनिफॉर्म लॉन्च करेंगे। प्रत्येक वर्दी लगभग 28 पुनर्नवीनीकरण पीईटी बोतलों से बनाई गई है। सिंगल यूज प्लास्टिक को खत्म करने के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप, इंडियन ऑयल ने खुदरा ग्राहक सेवा कर्मियों और एलपीजी वितरण कर्मियों के लिए वर्दी डिजाइन की है। वे पुनर्नवीनीकरण पॉलिएस्टर (RPET) और कपास से बने होते हैं।

इंडियन ऑयल के कस्टमर-अटेंडेंट यूनिफॉर्म का प्रत्येक सेट लगभग 28 रीसाइकिल पीईटी बोतलों से बनाया गया है। कंपनी ने घरों में अधिक किफायती और पर्यावरण के अनुकूल खाना पकाने के विकल्प उपलब्ध कराने के लिए घरेलू खाना पकाने के चूल्हे भी पेश किए हैं।

यह चूल्हा सौर ऊर्जा के साथ-साथ सहायक ऊर्जा स्रोतों से भी चलाया जा सकता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां इंडिया एनर्जी वीक के उद्घाटन समारोह में बोतल रहित आईओसी यूनिफॉर्म का अनावरण किया। इसके साथ ही उन्होंने कमर्शियल कुकिंग के इंडोर कुकिंग सिस्टम की भी शुरुआत की।

पीएम मोदी ने कहा कि इनडोर सोलर कुकिंग की शुरुआत से खाना पकाने की हरित और स्वच्छ व्यवस्था के लिए एक नया आयाम खुलेगा. उन्होंने आशा व्यक्त की कि निकट भविष्य में यह चूल्हा तीन करोड़ परिवारों तक पहुंचेगा।

उन्होंने कहा कि अनबॉटल्ड के तहत 10 करोड़ पेट बोतलों को रिसाइकल किया जाएगा, जिससे पर्यावरण संरक्षण में मदद मिलेगी। इस कार्यक्रम में पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा, 'हम एनर्जी एफिशिएंसी पर फोकस कर रहे हैं।' हमारा ध्यान हाइड्रोजन सहित 'भविष्य के ईंधन' और नवीकरणीय ऊर्जा के उपयोग को बढ़ाने पर है।