Union Budget 2024: 22 जुलाई से 12 अगस्त तक चलेगा बजट सत्र, 23 जुलाई को वित्त मंत्री पेश करेंगी बजट

देश

18वीं लोकसभा के पहले सत्र में नए सदस्यों के शपथ ग्रहण के बाद यह संसद का पहला पूर्ण सत्र होगा।

Budget Session Will Run From 22 July To 12 August News In Hindi

Union Budget 2024 News In Hindi: आगामी बजट सत्र की तारीखों का ऐलान हो गया है। केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट कर इसकी तारीखों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आगामी बजट सत्र 22 जुलाई से शुरू होगा। यह 12 अगस्त तक चलेगा। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने केंद्र सरकार की सिफारिश को मंजूरी दे दी है।

किरण रिजिजू ने यह भी कहा कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट सत्र के दौरान 23 जुलाई को संसद में बजट पेश करेंगी। इससे पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने चुनावी साल फरवरी में अंतरिम बजट पेश किया था। बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लगातार सातवीं बार बजट पेश करेंगी।

आम चुनाव के नतीजों के बाद 24 जून से 2 जुलाई तक आयोजित 18वीं लोकसभा के पहले सत्र में नए सदस्यों के शपथ ग्रहण के बाद यह संसद का पहला पूर्ण सत्र होगा। संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने केंद्रीय बजट 2024-25 पर एक पोस्ट में कहा कि यह 23 जुलाई 2024 को लोकसभा में पेश किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Canada News: कनाडा में फिरौती मांगने के आरोप में तीन पंजाबियों को गिरफ्तार किया गया

भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के नए कार्यकाल का पहला बजट महत्वपूर्ण होगा क्योंकि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी पहले ही कह चुके हैं कि तीसरे कार्यकाल का उपयोग साहसिक निर्णयों के नए अध्याय लिखने के लिए किया जाएगा। इससे पहले 18वीं लोकसभा के गठन के बाद संसद के पहले सत्र में विपक्ष और सरकार के बीच NEET-UG परीक्षा विवाद समेत कई मुद्दों पर नोकझोंक हुई।

18वीं लोकसभा के पहले सत्र के दौरान, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 27 जून को दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित किया और लोकसभा और राज्यसभा दोनों ने राष्ट्रपति के भाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पारित किया। पीएम मोदी ने संसद के दोनों सदनों में धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब दिया। भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन आम चुनाव में लगातार तीसरी बार सत्ता में लौट आया है।

(For More News Apart from Budget Session Will Run From 22 July To 12 August News in Hindi, Stay Tuned To Rozana Spokesman hindi)