One Nation, One Election Bill: 'एक देश-एक चुनाव' वाला बिल शीतकालीन सत्र संभव: सत्यपाल जैन

Rozanaspokesman

देश

पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द की समिति द्वारा दी गई 18626 पेज की रिपोर्ट...

'One country-one election' bill Satyapal Jain News in hindi

One Nation, One Election Bill: एक राष्ट्र एक चुनाव प्रणाली के कार्यान्वयन पर पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द की समिति द्वारा दी गई 18626 पेज की रिपोर्ट, केंद्रीय कैबिनेट ने पिछले महीने स्वीकार की और संकेत दिया कि संसद के शीतकालीन सत्र में हर बिंदु पर चर्चा और बहस के बाद ही इसे पारित किया जाएगा.

रामनाथ कोविंद पैनल ने इस लंबी चौड़ी रिपोर्ट में देश के 47 राजनीतिक दलों के सुझावों को दर्ज किया है, जिसमें नई चुनाव प्रणाली लागू होने से 40 से 50 हजार करोड़ का अनावश्यक खर्च रुकेगा और हर साल किसी न किसी राज्य में चुनाव आचार संहिता के कारण विकास कार्य रुकने का सिलसिला भी शामिल है।

इस महत्वपूर्ण मुद्दे और महत्वपूर्ण रिपोर्ट के संबंध में रोज़ना स्पोक्समैन ने भारत के अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल सत्यपाल जैन से बात की ,तो  उन्होंने कहा कि नई चुनावी प्रणाली, यानी संसद और विधान सभा चुनाव समानांतर और एक समय में कराने से भारत जैसे बड़े देश को प्रबंधित करना आसान होगा, लागत कम होगी, विकास कार्यों पर समय और ऊर्जा खर्च होगी और राजनीतिक दलों और लोगों के बीच गुटबाजी कम होगी। सत्यपाल जैन ने लंबी-चौड़ी जानकारी देते हुए कहा कि देश में नई व्यवस्था लागू करने के लिए संसद के दोनों सदनों में मंजूरी के बाद आधी-50 फीसदी विधानसभाओं की सहमति और इसके बाद संविधान में चुनाव से जुड़े कुछ प्रावधानों में संशोधन के लिए 3 विधेयक पारित करना जरूरी है.

उन्होंने कहा कि इस व्यवस्था में संसद और विधानसभा चुनाव के बाद 100 दिनों के भीतर नगर निगम समिति और पंचायत चुनाव एक ही समय में कराने का प्रावधान होगा. किसी सदन या विधान सभा के भंग होने की स्थिति में, उप-चुनाव केवल 5 वर्ष के शेष कार्यकाल के लिए होंगे। 

जैन ने यह भी कहा कि दल-बदल विरोधी कानून यानी किसी सदस्य द्वारा पार्टी बदलना नगर निगमों, समितियों और अन्य राजनीतिक संस्थानों  में भी लागू होगा। भले ही बीजेपी के विपक्षी दल इस नई व्यवस्था को लागू करने में अड़ंगा लगाएंगे, लेकिन इतनी लंबी-चौड़ी व्यवस्था लागू होने पर भी साल 2029-30 आ सकता है. 
(For more news apart from  'One country-one election': Satyapal Jain News in hindi, stay tuned to Spokesman Hindi)