Covishield Vaccine: गंभीर साइड इफेक्ट के बाद AstraZeneca का बड़ा फैसला, बाजारों से वापस मंगवाई कोविशील्ड वैक्सीन

देश

यहां जानकारी दे दे कि एस्ट्राजेनिका वैक्सीन को भारत में कोविशील्ड के नाम से इस्तेमाल किया गया था। 

AstraZeneca recalled Covishield vaccine from the markets news in hindi

 AstraZeneca Covishield vaccine News In Hindi: हाल ही में कोरोना वैक्सीन के गंभीर साइड इफेक्ट के बाद अब ब्रिटेन की फार्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका( AstraZeneca) ने बड़ा फैसला लेते हुए कोविशील्ड वैक्सीन को बाजार से वापस ले लिया है और वैक्सीन की खरीद-बिक्री पर रोक लगा दिया है. इसमें भारत में बनाई गई कोविशील्ड वैक्सीन भी है. 

फार्मास्युटिकल दिग्गज AstraZeneca की कोविड-19 वैक्सीन को वैश्विक स्तर पर वापस बुलाया जा रहा है.  बता दे कि कंपनी ने कुछ दिनों पहले ही अदालती दस्तावेजों में वैक्सीन के खतरनाक साइड इफेक्ट्स की बात स्वीकार की थी। कंपनी ने माना था कि यह एक दुर्लभ और खतरनाक दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है।  हालांकि, कंपनी ने वैक्सीन को बाजार से हटाने के पीछे की कुछ और वजह बताई है।

यहां जानकारी दे दे कि एस्ट्राजेनिका वैक्सीन को भारत में कोविशील्ड के नाम से इस्तेमाल किया गया था। 

England News: इंग्लैंड में 2.5 लाख पाउंड की फिरौती मांगने वाले 5 पंजाबियों समेत 6 को 80 साल की जेल

द टेलीग्राफ ने मंगलवार को कहा कि कंपनी ने कहा कि अब वैक्सीन का निर्माण या आपूर्ति नहीं की जा रही है। कंपनी ने मंगलवार को कहा कि वह वैश्विक स्तर पर वैक्सीन वापस ले रही है। इससे पहले कंपनी ने वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स की बात भी मानी थी, हालांकि फार्मा दिग्गज का कहना है कि वैक्सीन को किसी और कारण से बाजार से हटाया जा रहा है। 

(For more news apart from AstraZeneca recalled Covishield vaccine from the markets News In Hindi, stay tuned to Rozana Spokesman Hindi)