Surya Grahan 2024: अमेरिका समेत 3 देशों में लगा पूर्ण सूर्य ग्रहण, इस दौरान 400 जोड़ों ने रचाई शादी

देश

सोमवार को लगे सूर्य ग्रहण का कोई असर भारत में नहीं देखा गया क्योंकि जब ग्रहण शुरू हुआ तब यहां रात थी।

Total solar eclipse occurred in 3 countries including America US Mexico New York Canada

Surya Grahan 2024:  न्यूयॉर्क-मेक्सिको में कल यानी सोमवार को सुबह 11 बजे (भारतीय समयानुसार सोमवार रात करीब 10 बजे) अंधेरा हो गया। यह साल का पहला पूर्ण सूर्य ग्रहण था। इसका असर मेक्सिको के साथ-साथ अमेरिका और कनाडा में भी देखा गया. ग्रहण के मार्ग में आने वाले राज्यों में दिन में करीब 4 मिनट 28 सेकेंड तक अंधेरा छाया रहा.

इसके साथ ही 54 देशों में आंशिक सूर्य ग्रहण लगा. सोमवार को लगे सूर्य ग्रहण का कोई असर भारत में नहीं देखा गया क्योंकि जब ग्रहण शुरू हुआ तब यहां रात थी। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने कहा कि अब ऐसा सूर्य ग्रहण अमेरिका में अगले 21 साल (2045) तक नहीं दिखेगा. 

बता दें कि 2017 के बाद यह पहली बार था कि उत्तरी अमेरिका में पूर्ण सूर्य ग्रहण देखा गया। नासा के अनुसार, पूर्ण सूर्य ग्रहण की अवधि 10 सेकंड से लेकर साढ़े 7 मिनट तक हो सकती है। 2017 में यह अवधि 2 मिनट 42 सेकेंड थी. सोमवार को पूर्ण सूर्य ग्रहण 4 मिनट 28 सेकंड तक चला। 

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, इस पूर्ण सूर्य ग्रहण के रास्ते में संयुक्त राज्य अमेरिका में 30 मिलियन से अधिक लोग रहते हैं। इसके अलावा अधिकारियों के मुताबिक दुनिया के अलग-अलग हिस्सों से करीब 50 लाख लोग सूर्य ग्रहण देखने के लिए अमेरिका आए.  ग्रहण के शुरू होने से लेकर पूर्ण ग्रहण लगने तक करीब 80 मिनट का समय लगा। इसके बाद पूरी तरह से ग्रहण हटने में और 80 मिनट लगे।

अमेरिका के चाकटो समुदाय की महिलाएं ग्रहण के दौरान घर से बाहर निकलीं और बर्तन बजाया। दरअसल, उनके समुदाय के बीच ऐसी मान्यता है कि ग्रहण के दौरान एक बड़ा और ब्लैक गिलहरी सूर्य को निगल जाता है। लोग उस गिलहरी को भगाने के लिए बर्तन बजाते हैं। अमेरिका के अर्कांसस में सूर्य ग्रहण के दौरान 400 जोड़ों की शादी हुई. न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, सभी ने जीवनभर ग्रहण जैसे अजूबे एकसाथ देखने और चांद-तारों की कसमें खाईं.

इसी बीच शादी के केक पर सूर्य ग्रहण की तस्वीर बनी हुई थी. सूर्य से निकलने वाली सौर ऊर्जा और पर्यावरण पर इसके प्रभाव का अध्ययन करने के लिए नासा ने ग्रहण के दौरान साउंडिंग रॉकेट लॉन्च किए। साउंडिंग रॉकेट अंतरिक्ष में अधिक दूर तक नहीं जाते। इनका उपयोग पृथ्वी की सतह से 48 से 145 किमी ऊपर अध्ययन करने के लिए किया जाता है।

(For more news apart from Total solar eclipse occurred in 3 countries including America US Mexico New York Canada, stay tuned to Rozana Spokesman)