RBI MPC Meeting: आरबीआई ने लगातार 10वीं बार रेपो रेट में नहीं किया कोई बदलाव

Rozanaspokesman

देश

आरबीआई ने इसे 6.5% पर अपरिवर्तित रखा है, जो लगातार 10वीं बार है जब दर स्थिर रही है।

RBI keeps repo rate at 6.5 % for 10th consecutive time news in hindi

RBI keeps repo rate at 6.5 per cent for 10th consecutive time News in Hindi: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एक बार फिर बेंचमार्क रेपो दर को 'ज्यो का त्यो' रखा है. प्रमुख ब्याज दर यानी रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है. आरबीआई ने इसे 6.5% पर अपरिवर्तित रखा है, जो लगातार 10वीं बार है जब दर स्थिर रही है। आरबीआई गवर्नर और एमपीसी चेयरमैन शक्तिकान्त दास ने आज एमपीसी के फैसलों की घोषणा करते हुए यह जानकारी दी। आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति की बैठक सोमवार से शुरू हुई थी।

बता दे कि यह निर्णय ऐसे समय में लिया गया है जब केंद्रीय बैंक आर्थिक विकास को समर्थन देते हुए मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने को प्राथमिकता दे रहा है। यह कदम बाजार की उम्मीदों के अनुरूप है, क्योंकि हाल के महीनों में मुद्रास्फीति का दबाव लगातार चिंता का विषय रहा है।

आरबीआई गवर्नर ने बताया कि पहली तिमाही में जीडीपी ग्रोथ रेट 6.7 फीसदी रहने का अनुमान है। गवर्नर ने कहा कि मैन्युफैक्चरिंग सुस्ती के संकेत दे रही है।

(For more news apart from RBI keeps repo rate at 6.5 per cent for 10th consecutive time news in hindi, stay tuned to Spokesman Hindi)