CAA Notification: क्या देश में आज से लागू हो जाएगा CAA ? केंद्र जारी कर सकती है अधिसूचना!

Rozanaspokesman

देश

आपको बता दें कि नोटिफिकेशन जारी होते ही देश में नागरिकता संशोधन कानून यानी सीएए लागू हो जाएगा।

Centre to notify Citizenship Amendment Act (CAA) rules today News In Hindi

CAA Notification: गृह मंत्रालय आज नागरिकता संशोधन अधिनियम (Citizenship Amendment Act) के नियमों को लेकर अधिसूचना जारी की जा सकती है। बता दें कि यह कानून अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान के हिंदू, सिख, जैन बौद्ध, ईसाई और पारसी शरणार्थियों के लिए भारतीय नागरिकता प्राप्त करना आसान बनाता है।

आपको बता दें कि यह केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की घोषणा के कुछ सप्ताह बाद आया है कि कानून लोकसभा चुनाव से पहले लागू किया जाएगा। देश में कुछ ही दिनों में लोकसभा चुनाव की तारीखो का ऐलान किया जा सकता है, ऐसे में केंद्र द्वारा देश में नागरिकता संशोधन कानून के लिए अधिसूचना जारी करना मास्टर स्ट्रोक होगा।

आपको बता दें कि नोटिफिकेशन जारी होते ही देश में नागरिकता संशोधन कानून यानी सीएए लागू हो जाएगा।

CAA के अनुसार किसे मिलेगी भारतीय नागरिकता?

बता दें कि देश में सीएए नियम जारी होने के बाद जो लोग बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से 31 दिसंबर 2014 तक भारत आए थे , को ही केंद्र सरकार द्वारा भारतीय  नागरिकता दी जाएगी। CAA में छह गैर-मुस्लिम समुदायों हिंदू, सिख, ईसाई, जैन, बौद्ध और पारसी शामिल हैं। 

पिछले महीने अमित शाह ने कहा था कि सीएए कानून को कोई नहीं रोक सकता. उन्होंने एक कार्यक्रम में कहा था, ''इसे चुनाव से पहले लागू किया जाएगा...यह देश का कानून है, इसे कोई नहीं रोक सकता, यह पत्थर की लकीर है, यह हकीकत है।''


(For more news apart from Centre to notify Citizenship Amendment Act (CAA) rules today  News In Hindi, stay tuned to Rozana Spokesman)