Who is Noel Tata? कौन हैं नोएल टाटा ? जो बने टाटा ट्रस्ट के नए अध्यक्ष और रतन टाटा के उत्तराधिकारी

Rozanaspokesman

देश

नोएल टाटा, टाटा ट्रस्ट के नए चेयरमैन होंगे.

Who is Noel Tata New Chairman of Tata Trusts Ratan Tata New In hindi,

Who is Noel Tata New Chairman of TataTrusts Ratan Tata New In hindi: रतन टाटा के निधन के बाद टाटा ट्रस्ट की कमान किसके हाथों में होगी. इस मुद्दे पर सस्पेंस बना हुआ था जो अब खत्म हो गया है. नोएल टाटा, टाटा ट्रस्ट के नए चेयरमैन होंगे, उन्हें सर्वसम्मति से अध्यक्ष चुन लिया गया है. मुंबई में टाटा ट्रस्ट की बैठक में यह फैसला हुआ है. इसके साथ ही वे रतन टाटा के उत्तराधिकारी बन गए हैं। 

टाटा ट्रस्ट में सर रतन टाटा ट्रस्ट और संबद्ध ट्रस्ट तथा सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट और संबद्ध ट्रस्ट शामिल हैं। गरीबी उन्मूलन, स्वास्थ्य सेवा और शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करने वाले ये ट्रस्ट रतन टाटा की प्रभावशाली परोपकार की विरासत का अभिन्न अंग हैं।

रतन टाटा के निधन से टाटा ट्रस्ट्स के शीर्ष पद पर एक खालीपन आ गया है,  वे टाटा ट्रस्ट्स के अध्यक्ष थे, जिसके पास टाटा संस में 66 प्रतिशत की हिस्सेदारी है, जो समूह की होल्डिंग कंपनी है जो इसकी सबसे बड़ी लिस्टिंग कंपनियों को नियंत्रित करती है। टाटा ट्रस्ट्स के दिवंगत अध्यक्ष विवाहित नहीं थे और उन्होंने अपनी मृत्यु से पहले उत्तराधिकारी की नियुक्ति भी नहीं की थी।

नोएल टाटा कौन है?(Who is Noel Tata? News In Hindi)

67 वर्षीय नोएल टाटा रतन टाटा के सौतेले भाई हैं और कई वर्षों से टाटा समूह, जिसमें टाटा ट्रस्ट भी शामिल है, से जुड़े हुए हैं। वे नवल टाटा की दूसरी शादी से हुए बेटे हैं। वे पहले से ही सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट और सर रतन टाटा ट्रस्ट के बोर्ड में ट्रस्टी हैं।

वर्तमान में नोएल घड़ी निर्माता टाइटन और टाटा स्टील के उपाध्यक्ष हैं। वह टाटा समूह की खुदरा कंपनी ट्रेंट (जुडियो और वेस्टसाइड के मालिक) और इसकी एनबीएफसी फर्म टाटा इन्वेस्टमेंट कॉर्प के अध्यक्ष भी हैं। नोएल वोल्टास के बोर्ड में भी काम करते हैं।(Who is Noel Tata New Chairman of TataTrusts Ratan Tata New In hindi)

वह टाटा इंटरनेशनल के प्रबंध निदेशक भी हैं, जहां से उन्होंने अपना करियर शुरू किया था। 2010-11 में इस नियुक्ति के बाद ही अटकलें शुरू हो गईं कि नोएल को टाटा समूह के प्रमुख के रूप में रतन टाटा की जगह लेने के लिए तैयार किया जा रहा है।

टाटा इंटरनेशनल, टाटा समूह की विदेश में उत्पाद और सेवाएं प्रदान करने वाली शाखा है।

नोएल टाटा ने ससेक्स विश्वविद्यालय (यूके) से स्नातक की उपाधि प्राप्त की है तथा उन्होंने फ्रांस में INSEAD से अंतर्राष्ट्रीय कार्यकारी कार्यक्रम (IEP) पूरा किया है।

नोएल ने इससे पहले नेस्ले, यूके के साथ काम किया था।

नोएल, जो एक आयरिश नागरिक हैं, की शादी आलू मिस्त्री से हुई है, जो टाटा संस में सबसे बड़े शेयरधारक पालोनजी मिस्त्री की बेटी हैं। उनके तीन बच्चे हैं - लिआ, माया और नेविल।

टाटा ट्रस्ट्स की वेबसाइट के अनुसार, उनके बच्चे भी परिवार से जुड़ी कुछ चैरिटी संस्थाओं के ट्रस्टी हैं।

नोएल टाटा अपनी कम लाभ वाली नेतृत्व शैली के लिए जाने जाते हैं तथा मीडिया से दूर रहते हैं, जबकि रतन टाटा अधिक सार्वजनिक रूप से सामने आने वाले व्यक्ति थे।

(For more news apart from Who is Noel Tata New Chairman of TataTrusts Ratan Tata New In hindi, \, stay tuned to Spokesman Hindi)