"आपकी शरण नीति का दुरुपयोग कर रहे हैं खालिस्तानी, लगाम लगाइये" , भारत ने ब्रिटेन से कहा

Rozanaspokesman

देश

भारत ने कहा कि गर्मख्याली और देश विरोधी आपके देश की शरण नीति का दुरुपयोग कर रहे हैं।

Khalistanis are misusing your asylum policy, rein it in, India tells Britain

New Delhi: भारत ने ब्रिटेन से देश विरोधी गतिविधियों को बढ़ावा देने वाले खालिस्तानी समर्थकों पर लगाम लगाने को कहा है। बुधवार को भारत ने कहा कि गर्मख्याली और देश विरोधी आपके देश की शरण नीति का दुरुपयोग कर रहे हैं। भारत ने कहा कि गर्मख्याली समर्थक ब्रिटेन और यूरोप का अपने फायदे के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं और उनसे इनके खिलाफ निगरानी बढ़ाने और उचित कार्रवाई करने के लिए आग्रह किया है.

बता दें कि इन मुद्दों को दिल्ली में आयोजित 5वें 'इंडिया-यूके गृह मामलों के संवाद में उठाया गया था। बैठक में दोनों पक्षों ने विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग की समीक्षा की। जहां भारत ने ब्रिटेन को अपनी चिंताओं से अवगत कराया। 

जानकारी के मुतबिक बैठन में साइबर सुरक्षा और वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला, नशीले पदार्थों की तस्करी की रोकथाम, पलायन जैसे मुद्दों पर भी चर्चा की गई। ऐसी दौरान "भारतीय पक्ष ने अपनी चिंता व्यक्त की, विशेष रूप से गर्म समर्थक तत्वों के बारे में, भारत ने कहा कि खालिस्तानी आतंकवादी गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए  ब्रिटेन की शरणार्थी नीति का दुरुपयोग कर रहे हैं। और उन्होंने ने इनके खिलाफ सक्रिय उचित कार्रवाई करने को कहा। 

बैठक के अंत में, दोनों पक्षों ने मौजूदा आपसी साझेदारी पर संतोष व्यक्त किया, द्विपक्षीय संबंधों को गहरा करने और दोनों देशों के बीच सुरक्षा सहयोग बनाए रखने पर सहमति व्यक्त की। 

बता दें कि भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला ने किया और ब्रिटेन के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व स्थायी सचिव, गृह कार्यालय, सर मैथ्यू रायक्रॉफ्ट ने किया।

उल्लेखनीय है कि पिछले महीने लंदन में प्रदर्शनकारियों के एक समूह ने उच्चायोग के ऊपर से लहरा रहे भारतीय तिरंगे को हटाने की कोशिश की थी। अधिकारियों ने कहा कि प्रदर्शनकारियों के प्रयासों को विफल कर दिया गया।