Farmers Delhi Chalo March: किसान के 'दिल्ली कूच' का दूसरा दिन; केंद्रीय मंत्री मुंडा ने कहा, "हम चर्चा के लिए तैयार"

देश

प्रदर्शनकारी किसानों ने आज बुधवार सुबह एक बार फिर से 'दिल्ली चलो' मार्च की शुरुआत की.

Union Minister Arjun Munda on farmer's 'Delhi Chalo March' Today news in hindi We are ready to discuss"

Second Day of Farmer's 'Delhi Chalo March' News In Hindi: पंजाब-हरियाणा के किसान एमएसपी के लिए कानून बनाने समेत अपने अन्य कई मांगों को लेकर एक बार फिर आंदोलन कर रहे हैं. किसानों ने इस आंदोलन को दिल्ली कूच का नाम दिया है. जिसका आज (बुधवार) को दूसरा दिन है. किसान लागातार दिल्ली की ओर बढ़ रहे हैं. वहीं प्रशासन भी उन्हें रोकने की कोशिश में लगी हुई है. 

इस बीच प्रदर्शनकारी किसानों ने आज बुधवार सुबह एक बार फिर से 'दिल्ली चलो' मार्च की शुरुआत की. किसानों ने अंबाला के पास शंभू बॉर्डर पर इकट्ठा होकर मार्च की शुरुआत की. वहीं हरियाणा पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले भी दागे. किसान लागातार आगे बढ़ रहे हैं. 

वहीं इस बीच केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा का भी बयान सामने आया है. केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा का कहना है, "हम चर्चा के लिए तैयार हैं... किसान संगठनों को ये बात समझना जरुरी है कि जिस कानून की बात की जा रही है वो कानून के बारे मेंइस तरीके से कोई निर्णय नहीं लिया जा सकता है कि जिससे कि बाद के दिनों में सबके लिए बगैर सोची समझी स्थिति की लोग आलोचना करें. हमें सभी पक्षों को ध्यान में रखकर बातचीत करनी होगी.. उन्हें इस बात का भी ध्यान रखना पडे़गा कि वो आम जनजीवन को बाधित ना करें,  उनका जीवन बाधित न हो इससे समस्या के सामाधान की जगह ये और उलझता है. मैं किसान संघ से अनुरोध करता हूं कि वे चर्चा का माहौल बनाए रखें..."

बता दें कि किसान अपनी कई मांगों को लेकर दिल्ली कूच पर है. जो कि पता नहीं कब तक चलेगा.  ऐसे में आम लोगों को काफी परेशानी हो रही है. 

किसानों की केंद्र सरकार से कई मांगें..

बता दें कि किसान अपनी कई मांगो को लेकर दिल्ली कूच पर है। जिसमें किसानों की कई प्रमुख मांगे है, जिसमें सभी फसलों की खरीद पर एमएसपी गारंटी अधिनियम बनाया जाए, किसानों और मजदूरों के लिए पूर्ण ऋण माफी, लखीमपुर खीरी हत्या मामले में न्याय के साथ समझौते के अनुसार घायलों को 10 लाख रुपये का मुआवजा देने की मांग, दिल्ली मोर्चा सहित देशभर में सभी आंदोलनों के दौरान दर्ज मामले रद्द किए जाने की मांग के साथ किसान कई अन्य मांगो को लेकर 13 फरवरी को दिल्ली कूच की तैयारी कर रहे हैं। वहीं किसान एक बार फिर केंद्र सरकार से इस मामले में ध्यान देने के साथ ही मामले में किसानों को राहत की मांग करेंगे।

(For more news apart from Farmers ‘Delhi Chalo’ March Today News In Hindi, stay tuned to Rozana Spokesman)