G20: भारत ने अपनी अध्यक्षता में G20 समूह की 100वीं बैठक का किया आयोजन

Rozanaspokesman

देश

जी20 समूह की भारत की अध्यक्षता 30 नवंबर तक जारी रहेगी।

G 20: India organized the 100th meeting of the G20 group under its chairmanship

New Delhi: भारत जी20 की अपनी अध्यक्षता में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल करते हुए सोमवार को इस समूह की 100वीं बैठक की मेजबानी कर रहा है। विदेश मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी दी।

मंत्रालय के बयान के अनुसार, भारत ने पिछले वर्ष एक दिसंबर को जी20 समूह की अध्यक्षता ग्रहण की थी और सोमवार को इस समूह की वाराणसी में मुख्य कृषि वैज्ञानिकों की बैठक आयोजित हुई। यह भारत की अध्यक्षता में समूह की 100वीं बैठक है।

इसमें कहा गया है कि सोमवार को ही गोवा में दूसरे स्वास्थ्य कार्य समूह की बैठक, हैदराबाद में डिजिटल अर्थव्यवस्था पर दूसरे कार्य समूह की बैठक और शिलांग में अंतरिक्ष अर्थव्यवस्था पर नेताओं की बैठक आयोजित की जा रही है। ज्ञात हो कि जी20 समूह की भारत की अध्यक्षता 30 नवंबर तक जारी रहेगी।

जी20 समूह में 19 देश और यूरोपीय संघ शामिल है। इस समूह के 19 देशों में अर्जेंटीना, आस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इटली, इंडोनिशिया, जापान, दक्षिण कोरिया, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्किये, ब्रिटेन और अमेरिका शामिल हैं।. जी20 समूह वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का करीब 85 प्रतिशत और वैश्विक काराबार का 75 प्रतिशत से अधिक हिस्से का प्रतिनिधित्व करता है। इस समूह में दुनिया की दो तिहाई आबादी आती है।