रूसी उप प्रधानमंत्री मंटुरोव ने दो दिवसीय भारत यात्रा शुरू की

Rozanaspokesman

देश

इस दौरान वह व्यापार, संस्कृति और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी पर अंतर-सरकारी बैठकों में शिरकत करेंगे।

Russian Deputy Prime Minister Manturov begins two-day visit to India

New Delhi: रूस के उप प्रधानमंत्री डेनिस मंटुरोव ने सोमवार से अपनी दो दिवसीय भारत यात्रा की शुरुआत की। इस दौरान वह व्यापार, संस्कृति और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी पर अंतर-सरकारी बैठकों में शिरकत करेंगे। मंटुरोव के पास ही रूस के व्यापार और उद्योग मंत्रालय का जिम्मा है।

रूस के एक अधिकारी ने बताया कि व्यापार, आर्थिक, वैज्ञानिक, तकनीकी और सांस्कृतिक सहयोग पर अंतर-सरकारी रूस-भारत आयोग के सह-अध्यक्ष दोनों देशों के कारोबारी प्रतिनिधियों से मिलेंगे।

उन्होंने कहा कि अंतर सरकारी आयोग (आईजीसी) की एक पूर्ण बैठक मंगलवार को आयोजित की जाएगी, जिसके बाद सह-अध्यक्ष 24वीं आईजीसी बैठक के अंतिम प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर करेंगे। रूसी अधिकारी ने कहा कि दोनों पक्ष द्विपक्षीय व्यापार, आर्थिक और मानवीय सहयोग से जुड़े व्यापक मुद्दों पर चर्चा कर सकते हैं।

मंटुरोव दिल्ली यात्रा के दौरान कई द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। मंटुरोव की यह यात्रा भारत-रूस के व्यापारिक रिश्तों में फिर से बढ़ोतरी होने, खासकर नयी दिल्ली द्वारा रूस से रियायती दामों पर कच्चा तेल खरीदने की पृष्ठभूमि में हो रही है।

भारत ने यूक्रेन पर रूस के हमले की अबतक निंदा नहीं की है और कहा है कि संकट को कूटनीति और संवाद के जरिए हल किया जाना चाहिए।