21 से 29 अप्रैल तक चार देशों की यात्रा पर रहेंगे विदेश मंत्री जयशंकर

Rozanaspokesman

देश

जयशंकर 24-25 अप्रैल तक पनामा की और 25-27 अप्रैल तक कोलंबिया की यात्रा पर रहेंगे।

Foreign Minister Jaishankar will be on a tour of four countries from April 21 to 29

New Delhi: विदेश मंत्री एस जयशंकर शुक्रवार को नौ दिवसीय दौरे के लिए गुयाना, पनामा, कोलंबिया, डोमिनिकन रिपब्लिक की यात्रा पर जायेंगे जहां वे इन देशों के साथ द्विपक्षीय सहयोग के नए आयामों पर चर्चा करेंगे। विदेश मंत्री के रूप में इन लातिन अमेरिकी एवं कैरिबियाई देशों की जयशंकर की यह पहली यात्रा होगी।

विदेश मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, जयशंकर सबसे पहले गुयाना जायेंगे जहां वे अपने समकक्ष हुग हिल्टन टॉड के साथ दोनों देशों के बीच संबंधों के सम्पूर्ण आयामों को विस्तार देने सहित विविध विषयों पर व्यापक चर्चा करेंगे। मंत्रालय ने बताया कि गुयाना की 21-23 अप्रैल तक यात्रा के दौरान जयशंकर वहां के नेतृत्व से मुलाकात करेंगे और कई मंत्रियों के साथ चर्चा भी करेंगे।

बयान के अनुसार, जयशंकर 24-25 अप्रैल तक पनामा की और 25-27 अप्रैल तक कोलंबिया की यात्रा पर रहेंगे। विदेश मंत्री 27-29 अप्रैल तक डोमिनिकन रिपब्लिक की यात्रा पर जायेंगे। विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘ उनकी (जयशंकर की) यह यात्रा लातिन अमेरिकी और कैरिबियाई देशों के साथ उच्च स्तरीय सम्पर्क बढ़ाने तथा महामारी के बाद के परिदृश्य में इन देशों के साथ नये क्षेत्रों में सहयोग के रास्ते तलाशने का अवसर प्रदान करेगी।’’