2024 को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्षी दलों की तैयारी शुरू: विपक्ष ने बेंगलुरु में तो NDA ने दिल्ली में की बैठक

Rozanaspokesman

देश

 एनडीए का मतलब है एन से न्यू इंडिया, डी से डेवलप्ड नेशन, ए से एस्पिरेशन ऑफ पीपल :पीएम मोदी

NDA meeting in Delhi

New Delhi: देश में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्षी दलों ने तैयारी शुरू कर दी है. मंगलवार (18 जुलाई) को जहां बेंगलुरु में एकजुट हुए विपक्षी दलों ने महागठबंधन की घोषणा करते हुए उसे इंडिया (INDIA) नाम दिया. वहीं दिल्ली में बीजेपी (BJP) ने एनडीए (NDA) की बैठक में शक्ति प्रदर्शन किया.

एनडीए की इस बैठक में 38 पार्टियां शामिल हुई। इस दौरान पीएम मोदी (PM Modi) ने विपक्ष के गठजोड़ पर तीखा हमला करते हुए एनडीए में नए दलों का स्वागत किया. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एनडीए साझेदारों को "मूल्यवान भागीदार" करार दिया और कहा कि गठबंधन एक समय-परीक्षणित गठबंधन है जो राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाने और क्षेत्रीय आकांक्षाओं को पूरा करना चाहता है। केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी, भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े और अन्य ने नेताओं का गर्मजोशी से स्वागत किया।

 एनडीए की बैठक में बीजेपी के अलावा, शिवसेना (एकनाथ शिंदे), एनसीपी (अजित पवार गुट), राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी (पशुपति कुमार पारस), अन्नाद्रमुक, अपना दल (सोनेलाल), नेशनल पीपुल्स पार्टी, नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी, ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन, सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा, मिजो नेशनल फ्रंट, इंडिजिनस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा, नगा पीपुल्स फ्रंट, रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (अठावले), सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी, शिरोमणि अकाली दल (संयुक्त) और हरियाणा की जननायक जनता पार्टी समेत अन्य दलों के नेता शामिल हुए.

मोदी ने एलजेपी (रामविलास) नेता चिराग पासवान को गले लगाया। इससे पहले चिराग पासवान ने प्रधानमंत्री को बधाई दी और उनके पैर छुए.मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में एनडीए. इस स्तर की यह पहली बैठक है. यह बैठक ऐसे समय हो रही है जब विपक्षी दलों ने आज बेंगलुरु में अपनी दूसरी बैठक की और अपने गठबंधन का नाम 'भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (india)' रखा। 

एनडीए का मतलब है एन से न्यू इंडिया, डी से डेवलप्ड नेशन, ए से एस्पिरेशन ऑफ पीपल :पीएम मोदी

मीटिंग के बाद पीएम मोदी ने विपक्ष पर जमकर हमला बोला. पीएम ने एनडीए के नए साथियों का स्वागत करते हुए कहा कि एनडीए का मतलब है एन से न्यू इंडिया, डी से डेवलप्ड नेशन, ए से एस्पिरेशन ऑफ पीपल यानि लोगों की आकांक्षा. आज युवा, महिलाएं, मध्यम वर्ग, दलित और वंचितों को एनडीए पर भरोसा है. एनडीए के लिए राष्ट्र पहले है, राष्ट्र की सुरक्षा पहले है, प्रगति पहले है और लोगों का सशक्तिकरण पहले है. एक तरह से एनडीए अटल जी की एक ओर विरासत है जो हमें जोड़े हुए है. एनडीए के निर्माण में आडवाणी जी ने भी बहुत अहम भूमिका निभाई थी और वो आज भी हमारा मार्गदर्शन कर रहे हैं.