Indian Masalas News: भारत से निर्यात होने वाले मसालों पर गाइडलाइन जारी

देश

सरकार ने इन उत्पादों में कैंसरकारी रसायनों की मौजूदगी की जांच के लिए नमूने एकत्र किये।

Guidelines issued on spices exported from India news in hindi

Indian Masalas News In Hindi: नई दिल्ली, मसाला ब्रांड एवरेस्ट के कुछ नमूनों में रासायनिक एथिलीन ऑक्साइड (ईटीओ) की मौजूदगी कड़े मानकों (0.1 मिलीग्राम प्रति किलोग्राम) को पूरा नहीं करती पाई गई है। जिसके चलते सरकार ने कंपनी को इस दिशा में सुधार करने को कहा है। मिली जानकारी के मुताबिक एक अधिकारी ने सोमवार को इसकी जानकारी दी, विशेष रूप से, कुछ मसाला उत्पादों में ईटीओ के अंश पाए जाने के बाद, सिंगापुर और हांगकांग ने दो भारतीय मसाला ब्रांडों एमडीएच और एवरेस्ट के उत्पादों को वापस ले लिया।

इसके बाद सरकार ने इन उत्पादों में कैंसरकारी रसायनों की मौजूदगी की जांच के लिए नमूने एकत्र किये। अधिकारी ने कहा, ''हमने इन दोनों कंपनियों से लिए गए नमूनों का परीक्षण किया है। हमने पाया कि एमडीएच के सभी 18 नमूने मानकों पर खरे उतरे। लेकिन एवरेस्ट के 12 नमूनों में से कुछ मानदंडों का पालन नहीं करते थे। इसके लिए हमने उनसे सुधारात्मक कदम उठाने को कहा है। "हम अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए उनके साथ काम कर रहे हैं।" हालांकि, इस संबंध में एवरेस्ट की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

ईटीओ के संबंध में विभिन्न देश अलग-अलग अधिकतम सीमाएँ निर्धारित करते हैं। जबकि यूरोपीय संघ ने सीमा 0.02-0.1 मिलीग्राम प्रति किलोग्राम निर्धारित की है, सिंगापुर में यह 50 मिलीग्राम प्रति किलोग्राम है और जापान में यह 0.01 मिलीग्राम प्रति किलोग्राम है। इन नमूनों का परीक्षण 0.1 मिलीग्राम प्रति किलोग्राम के आधार पर किया गया। अप्रैल में मसालों का निर्यात 12.27 फीसदी बढ़कर 405.6 करोड़ डॉलर हो गया।

(For more news apart from Guidelines issued on spices exported from India news in hindi, stay tuned to Rozana Spokesman Hindi)