Pm Modi Visit Bhutan news: भूटान पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भूटान की दो दिवसीय यात्रा पर PM मोदी

देश

वहीं भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे ने भी इसको लेकर जानकारी दी और पीएम के स्वागत के लिए पोस्ट कर खुशी जाहिर की।

Prime Minister Narendra Modi reached Bhutan news in hindi

Pm Modi Visit Bhutan news: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी 'पड़ोसी प्रथम नीति' के प्रति भारत की प्रतिबद्धता को उजागर करते हुए भूटान की दो दिवसीय यात्रा शुरू की। यह यात्रा, जो शुरू में गुरुवार के लिए निर्धारित थी, भूटान में प्रतिकूल मौसम की स्थिति के कारण शुक्रवार के लिए पुनर्निर्धारित की गई थी। 

यह यात्रा भारत और भूटान के बीच उच्च स्तरीय आदान-प्रदान की परंपरा को रेखांकित करती है, जिसका उद्देश्य उनके दीर्घकालिक संबंधों को मजबूत करना है। यह भूटानी प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा की पांच दिवसीय भारत यात्रा के बाद, उनके दूसरे कार्यकाल के दौरान पीएम मोदी की संभावित आखिरी विदेश यात्रा के रूप में उल्लेखनीय है।

भारत और भूटान के बीच आपसी विश्वास, सम्मान और सहयोग का गहरा रिश्ता है। यह संबंध 1949 की भारत-भूटान मैत्री संधि, 2007 में अद्यतन और 1968 में राजनयिक संबंधों की स्थापना में निहित है। भारत 1960 के दशक से भूटान के सामाजिक-आर्थिक विकास में एक प्रमुख भागीदार रहा है, जो इसके पांच देशों के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करता है। वर्ष योजनाएं भूटानी पीएम टोबगे की हालिया भारत यात्रा के दौरान, पीएम मोदी ने भूटान की 12वीं पंचवर्षीय योजना के लिए भारत के समर्थन की पुष्टि की।

 

भारत और भूटान के बीच सहयोग आर्थिक सहायता से परे जलविद्युत परियोजनाओं, बुनियादी ढांचे के विकास, स्वास्थ्य, शिक्षा, डिजिटल कनेक्टिविटी और अंतरिक्ष अन्वेषण तक फैला हुआ है। पीएम मोदी ने अपनी यात्रा के दौरान भूटानी नेताओं के साथ विभिन्न कार्यक्रमों और चर्चाओं के माध्यम से भारत-भूटान साझेदारी को और मजबूत करने की आशा व्यक्त की।

वहीं पीएम मोदी ने इस को लेकर एक पोस्ट साझा कि, जिसमें पीएम ने लिखा भूटान के रास्ते में, जहां मैं भारत-भूटान साझेदारी को और मजबूत करने के उद्देश्य से विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लूंगा। मैं भूटान के महामहिम राजा, महामहिम चतुर्थ ड्रुक ग्यालपो और प्रधान मंत्री के साथ बातचीत के लिए उत्सुक हूं।

वहीं भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे ने भी इसको लेकर जानकारी दी और पीएम के स्वागत के लिए पोस्ट कर खुशी जाहिर की।

(For more news apart from Prime Minister Narendra Modi reached Bhutan news in hindi, stay tuned to Rozana Spokesman