प्रधानमंत्री मोदी ‘खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स' का 25 मई को करेंगे उद्घाटन

Rozanaspokesman

देश

इस वर्ष ‘खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स’ का तीसरा संस्करण उत्तर प्रदेश में 25 मई से 3 जून तक आयोजित किया जाएगा।

PM Modi to inaugurate 'Khelo India University Games' on May 25

New Delhi: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 'खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स' के तीसरे संस्करण का बृहस्पतिवार को उद्घाटन करेंगे। यह कार्यक्रम 25 मई से तीन जून तक उत्तर प्रदेश में आयोजित होगा। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने बुधवार को एक बयान में यह जानकारी दी। पीएमओ ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 25 मई को शाम सात बजे खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स-2022 का उद्घाटन करेंगे।’’.

पीएमओ ने कहा कि प्रधानमंत्री ने देश में खेलों की संस्कृति विकसित करने और युवाओं को खेलों में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करने पर बहुत अधिक ध्यान दिया है। उसके मुताबिक उभरते खिलाड़ियों का समर्थन करने के लिए सरकार द्वारा विभिन्न योजनाएं शुरू की गई हैं और देश में खेल पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करने के प्रयास किए गए हैं। खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का आयोजन इस दिशा में एक और कदम है।.

इस वर्ष ‘खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स’ का तीसरा संस्करण उत्तर प्रदेश में 25 मई से 3 जून तक आयोजित किया जाएगा। ये प्रतियोगिताएं वाराणसी, गोरखपुर, लखनऊ और गौतम बुद्ध नगर में आयोजित की जाएंगी। इन खेलों में 200 से अधिक विश्वविद्यालयों के 4750 से अधिक एथलीट भाग लेंगे, जो 21 खेलों में प्रतिस्पर्धा करेंगे। खेलों का समापन समारोह तीन जून को वाराणसी में होगा।

खेलों के शुभंकर का नाम जीतू है, जो उत्तर प्रदेश के राज्य पशु स्वैम्प डियर (बारहसिंघा) का प्रतिनिधित्व करता है। ‘खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स’ का पहला संस्करण ओडिशा में और दूसरा संस्करण कर्नाटक में हुआ था।