Arunachal Pradesh Peak: भारतीय द्वारा अरुणाचल प्रदेश की चोटी का नाम दलाई लामा रखने पर चीन नाराज, कहा- यह अवैध!

Rozanaspokesman

देश

भारतीय पर्वतारोहियों के एक समूह द्वारा राज्य में पहले से अज्ञात एक चोटी का नाम 6वें दलाई लामा के नाम पर रखा गया है.

China angry over Indians naming Arunachal Pradesh peak as Dalai Lama, said illegal

Arunachal Pradesh Peak:  अरुणाचल प्रदेश केएक पर्वत का नाम दलाई लामा रखने पर चीन नाराज है. दरहसल, गुरुवार को भारतीय पर्वतारोहियों के एक समूह द्वारा राज्य में पहले से अज्ञात एक चोटी का नाम 6वें दलाई लामा के नाम पर रखा गया है. वहीं चीन को यह बात हजम नही हो रही है.  उन्होंने इसे 'चीनी क्षेत्र' में एक अवैध ऑपरेशन बताया.

दिरांग स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ माउंटेनियरिंग एंड एडवेंचर स्पोर्ट्स (NIAMS) के 15 पर्वतारोहियों की एक टीम ने पिछले शनिवार को सफलतापूर्वक चोटी पर चढ़ाई की। टीम ने तवांग में जन्मे छठे दलाई लामा त्सांगयांग ग्यात्सो (17वीं-18वीं सदी) के सम्मान में इसका नाम 'त्सांगयांग ग्यात्सो पीक' रखा।  त्सांगयांग ग्यात्सो 1682 में तवांग क्षेत्र में जन्मे थे. 

चीन और भारत के बीच पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर सैनिकों की वापसी पर कुछ सहमति के बावजूद, बीजिंग ने एक बार फिर अरुणाचल प्रदेश पर अपना क्षेत्रीय दावा दोहराया है। 

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लिन जियान ने गुरुवार को भारतीय पर्वतारोहियों द्वारा चोटी का नाम छठे दलाई लामा के नाम पर रखने पर निराशा व्यक्त की।

बीजिंग में एक मीडिया ब्रीफिंग में बोलते हुए उन्होंने कहा कि भारत द्वारा चीनी क्षेत्र में तथाकथित 'अरुणाचल प्रदेश' की स्थापना अवैध और निरर्थक है। 

बता दें कि अरुणाचल प्रदेश को लेकर भारत और चीन के बीच तल्खी का इतिहास पुराना है. चीन भारत के इस क्षेत्र पर अपना दावा करता है जबकि भारत इसे अपना अहम हिस्सा मानता है.

(For more news apart from China angry over Indians naming Arunachal Pradesh peak as Dalai Lama, said illegal, stay tuned to Rozana Spokesman)