English Poet Keki N Daruwala Passes Away: अंग्रेजी के मशहूर कवि केकी एन दारूवाला का निधन

Rozanaspokesman

देश

 भारत के सबसे मशहूर अंग्रेजी लेखकों में से एक दारूवाला का गुरुवार रात निधन हो गया।

Famous English poet Keki N Daruwala passes away news in hindi

English Poet Keki N Daruwala Passes Away:  मशहूर अंग्रेजी कवि और पूर्व आईपीएस अधिकारी केकी एन दारूवाला अब दुनिया में नहीं रहे. उनका लंबी बीमारी और निमोनिया के चलते दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया है, उनकी बेटी अनाहिता कपाड़िया ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। वे 87 वर्ष के थे।

 भारत के सबसे मशहूर अंग्रेजी लेखकों में से एक दारूवाला का गुरुवार रात निधन हो गया। "उन्हें एक साल पहले स्ट्रोक हुआ था और तब से उनकी तबीयत ठीक नहीं थी।

अनाहिता कपाड़िया ने पीटीआई को बताया, "स्ट्रोक संबंधी जटिलताएं थीं। लेकिन इस बार स्ट्रोक नहीं था, बल्कि निमोनिया से उनकी मौत हुई।" दारूवाला, जो अपनी लघु कथाओं के लिए भी जाने जाते हैं, उनकी दो बेटियां अनाहिता और रूकवैन, दामाद और चार पोते-पोतियां हैं। उनका अंतिम संस्कार शुक्रवार को शाम 4.30 बजे खान मार्केट के पास पारसी आरामगाह में किया जाएगा।

1937 में लाहौर में जन्मे दारूवाला ने लुधियाना के सरकारी कॉलेज से पढ़ाई की। वे 1958 में भारतीय पुलिस सेवा (उत्तर प्रदेश कैडर) में शामिल हुए और तत्कालीन प्रधानमंत्री चरण सिंह के अंतरराष्ट्रीय मामलों पर विशेष सहायक बनने तक के लिए रैंक में आगे बढ़े।

दारूवाला की कविताओं की पहली किताब "अंडर ओरियन" 1970 में प्रकाशित हुई थी। दो साल बाद, उन्हें अपनी दूसरी किताब "अपैरिशन इन अप्रैल" के लिए उत्तर प्रदेश राज्य पुरस्कार मिला। उन्होंने 1984 में साहित्य अकादमी पुरस्कार भी जीता , जिसे उन्होंने अक्टूबर 2015 में साहित्य अकादमी द्वारा "लेखकों के खिलाफ शारीरिक हिंसा का इस्तेमाल करने वाले वैचारिक समूहों के खिलाफ़ आवाज़ उठाने में विफल रहने" के विरोध में लौटा दिया।

(For more news apart from Famous English poet Keki N Daruwala passes away news in hindi, stay tuned to Rozana Spokesman)