UN की बैठक में शामिल हुआ भगोड़े नित्‍यानंद का देश 'कैलाशा', भारत पर लगाया आरोप

Rozanaspokesman

देश

कैलाशा इक्वाडोर के तट पर स्थित देश है, जिसका अपना झंडा, पासपोर्ट और रिजर्व बैंक भी है।

Fugitive Nithyananda's country 'Kailaasa' attends UN meeting, accuses India

मुंबई - वैश्विक कूटनीतिक स्तर पर एक ऐसी घटना घटी है जो किसी मजाक से कम नहीं है. बलात्कारी और खुद को भगवान का दर्जा देने वाला नित्यानंद द्वारा स्थापित काल्पनिक देश 'कैलाशा' के एक प्रतिनिधि ने संयुक्त राष्ट्र की बैठक में भाग लिया। इस बैठक में उस देश के प्रतिनिधियों ने भारत के खिलाफ जहर उगलने में कोई कसर नहीं छोड़ी। 

कैलाशा प्रतिनिधि ने कहा कि नित्यानंद 'हिंदू धर्म के सर्वोच्च गुरु' थे ,  यूनाइटेड नेशंस में दावा किया है, कि  उन्हें सताया जा रहा है। इतना ही नहीं संयुक्त राष्ट्र की बैठक में नित्यानंद के लिए सुरक्षा की मांग भी की जा चुकी है.

मा विजयप्रिया नित्यानंद नाम की एक महिला ने नित्यानंद के बचाव के लिए संयुक्त राष्ट्र आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक अधिकारों के संगठन की 19वीं बैठक में भाग लिया। उन्होंने दावा किया कि भारत संयुक्त राज्य कैलाशा के संस्थापक नित्यानंद को प्रताड़ित कर रहा था। इतना ही नहीं, विजयप्रिया ने कैलाश को हिंदू धर्म का पहला संप्रभु राज्य बताते हुए कैलाश और नित्यानंद के बीस लाख हिंदू निवासियों के उत्पीड़न को समाप्त करने का आह्वान किया।

बैठक में यह भी दावा किया गया कि उसने 150 देशों में दूतावास और एनजीओ स्थापित किए हैं। हालांकि अभी यह पता नहीं चल पाया है कि कैलाश को संयुक्त राष्ट्र ने मान्यता दी है या नहीं। संयुक्त राष्ट्र द्वारा मान्यता प्राप्त होने पर नित्यानंद को किस प्रक्रिया से एक काल्पनिक देश का राजा बनाया गया था?

कहां है कैलाशा देश

दावा किया जाता है कि कैलाशा इक्वाडोर के तट पर स्थित देश है, जिसका अपना झंडा, पासपोर्ट और रिजर्व बैंक भी है। दिसंबर 2020 में नित्यानंद ने यहां के लिए फ्लाइट तक का ऐलान कर दिया था। कैलाशा की वेबसाइट पर इसे धरती का 'सबसे बड़ा हिंदू राष्ट्र' बताया गया है। एक ऐसा देश 'जिसकी सीमाएं नहीं हैं' और जिसे उन बेदखल हिंदुओं ने बनाया गया, जिन्होंने अपने ही 'देशों में हिंदू धर्म का पालन करने का अधिकार खो दिया।

नित्यानंद पर भारत में बच्चों का रेप, शोषण और अपहरण जैसे आरोप है। यौन उत्पीड़न के आरोप में नित्यानंद को भगोड़ा घोषित किया जा चुका है. नवंबर 2019 में गुजरात पुलिस ने कहा कि वह फरार हो गया था। पुलिस उसके आश्रम में बच्चों के अपहरण के आरोपों की जांच कर रही है।

अब सवाल उठता है कि एक काल्पनिक देश के प्रतिनिधि को इतने प्रतिष्ठित आयोजन में शामिल होने की इजाजत किसने दी। क्या यौन उत्पीडऩ के दोषियों को इतना बड़ा मंच देना उनके हौसले नहीं बढ़ाएगा? एक और बड़ा सवाल यह है कि क्या ऐसे देश के प्रतिनिधियों को संयुक्त राष्ट्र की बैठक में शामिल होने की अनुमति देना संयुक्त राष्ट्र के सिद्धांतों का अपमान नहीं है?