मणिपुर यौन शोषण मामला: CBI ने अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर शुरू की जांच

Rozanaspokesman

देश

घटना की देशभर में कड़ी आलोचना हो रही है.

Image: For representation purpose only.

इम्फाल: सीबीआई ने मणिपुर वायरल वीडियो मामले में FIR. पंजीकृत किया है यह कार्रवाई ऐसे समय में की गई है जब भारत के विपक्षी दलों के गठबंधन का प्रतिनिधिमंडल पीड़ित परिवारों से मिलने के लिए मणिपुर पहुंचा है. सीबीआई ने हिंसा प्रभावित राज्य में दो महिलाओं के यौन उत्पीड़न के मामले में यह एफआईआर दर्ज की गई है। 

इससे पहले केंद्र सरकार ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट से मामले की जांच सीबीआई को सौंपने की बात कही थी. इसके साथ ही केंद्र सरकार ने भी सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दायर कर मामले की सुनवाई मणिपुर से बाहर कराने का अनुरोध किया था.

4 मई की घटना का एक वीडियो इस महीने की शुरुआत में सामने आया था, जिसमें दो महिलाओं को नग्न कर घुमाया गया था. इस घटना की देशभर में कड़ी आलोचना हो रही है. अधिकारियों ने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देश पर मामला केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को सौंप दिया गया है. सीबीआई ने मणिपुर पुलिस द्वारा अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ दर्ज एफआईआर पर कार्रवाई शुरु कर दी है.

पीड़ित परिवारों को मुआवजा देगी सरकार: राज्यपाल

इस बीच, मणिपुर की राज्यपाल अनुसुइया उइके ने चुराचांदपुर में राहत केंद्रों का दौरा किया। उन्होंने कहा कि लोग पूछ रहे हैं कि राज्य में शांति कब बहाल होगी. मैं शांति बहाली के लिए दोनों समुदाय के लोगों के बीच बातचीत कराने का लगातार प्रयास कर रही हूं.' हमने सभी राजनीतिक दलों से भी इस प्रक्रिया में मदद करने को कहा है।

राज्यपाल अनुसुइया उइके ने चुराचांदपुर में राहत शिविरों में रह रहे लोगों से मुलाकात की. इस बीच उन्होंने शिविरों में लोगों से बातचीत की. इस दौरान राज्यपाल से बात करते हुए महिलाएं भावुक हो गईं. तब राज्यपाल ने उन्हें सांत्वना दी और हरसंभव मदद का आश्वासन दिया. उन्होंने कहा कि सरकार उन लोगों को मुआवजा देगी जिनके परिवार के सदस्यों और संपत्ति को नुकसान हुआ है और कहा कि मैं मणिपुर के लोगों की शांति और भविष्य के लिए हर संभव प्रयास करूंगी

 दो दिवसीय दौरे पर मणिपुर पहुंचे 'इंडिया' अलायंस के सदस्य

दूसरी ओर, विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' के 21 सांसदों का एक प्रतिनिधिमंडल जमीनी हालात जानने के लिए हिंसा प्रभावित राज्य के दो दिवसीय दौरे के लिए मणिपुर पहुंचा है। इससे पहले राज्यपाल ने कहा कि मैं उनसे राज्य में शांति बहाल करने में योगदान देने की अपील करती हूं. कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि मणिपुर की घटना से भारत की छवि को नुकसान पहुंचा है. उन्होंने कहा कि हम यहां राजनीति करने नहीं आये हैं, हम सभी को मिलकर समाधान निकालने का प्रयास करना चाहिए.